प्रधानमंत्री मोदी की जापान दौरे से वापसी, तीन बजे दिल्ली पहुंचेगा विमान

Last Updated 03 Sep 2014 08:26:14 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच दिनों की जापान यात्रा के बाद बुधवार दोपहर तीन बजे दिल्ली पहुंच रहे हैं.


पीएम मोदी की जापान दौरे से वापसी

एयर इंडिया के विमान से पीएम मोदी भारत के लिए रवाना हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी जापान यात्रा को बहुत सफल बताया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि जापान ने पांच साल में 35 अरब डालर की अब तक की सबसे बड़ी राशि की मदद देने का जो वादा किया है उससे भारत में बुनियादी ढांचे में सुधार आयेगा और साफ-सफाई बढ़ेगी.

अपनी पांच दिन की यात्रा संपन्न होने से एक दिन पहले आधिकारिक कार्यक्रम को समाप्त करते हुए प्रधानमंत्री ने भारत के प्रति भरोसा दिखाने के लिए जापान का आभार जताया और यह कहकर जापान के साथ मजबूत दोस्ती का इजहार किया, ‘ये फेविकोल से भी ज्यादा मजबूत जोड़ है.’

जापान की मीडिया ने भी इस यात्रा को बेहद सफल बताया है. अपनी 5 दिन की यात्रा पूरी होने से पहले मंगलवार को आधिकारिक कार्यक्रम के समापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और जापान के रिश्ते को फेविकोल से भी मजबूत जोड़ की संज्ञा दे डाली.

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई रुप देखने को मिले कहीं मोदी बासुरी बजाते दिखे, तो कहीं गीत गुनगुनाते हुए, तो कहीं उन्होंने ड्रम बजाकर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लिया.

मोदी ने कहा कि उन्हें सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि जापान ने भारत पर भरोसा दिखाया है.

जापान ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स सहित 6 भारतीय कंपनियों से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है. साल 1998 के परमाणु परीक्षणों के बाद जापान ने इन पर प्रतिबंध लगाया था.

भारत-जापान एसोसिएशन और जापान-भारत पार्लियामेंटरी फ्रेंडशिप लीग की तरफ से आयोजित समारोह में मोदी ने मिसुमी (93) से मुलाकात की.

भारतीय समुदाय द्वारा उनके सम्मान में दिए गए भोज में मोदी ने कहा, ‘‘यह यात्रा काफी सफल रही.’’ उन्होंने कहा कि अब तक लाखों-करोड़ों या अरबों की बात होती थी. लेकिन कभी भी खरबों की बात नहीं हुई.

यहां उनका संकेत जापान द्वारा अगले पांच साल में भारत को सार्वजनिक व निजी वित्तपोषण के जरिये 3,500 अरब येन यानी 35 अरब डालर या 2,10,000 करोड़ रूपये उपलब्ध कराने के वादे की ओर था.

यह राशि जापान कई कार्यों मसलन स्मार्ट सिटी परियोजनाओं और गंगा नदी की सफाई के लिए उपलब्ध कराएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment