पाकिस्तानी फायरिंग के बाद हालात का जायजा लेने जम्मू जा रहे हैं गृहमंत्री राजनाथ सिंह

Last Updated 29 Aug 2014 08:14:50 AM IST

गृहमंत्री राजनाथ सिंह जम्मू कश्मीर दौरे पर जा रहे हैं. वहां वह पाकिस्तानी फायरिंग से सरहद और गांवों में हुए नुकसान का जायजा लेंगे.


गृहमंत्री राजनाथ सिंह

पाकिस्तानी पिछले दो सप्ताह से लगातार सरहदी इलाकों में फायरिंग कर रहा है. जिससे आसपास के गांवों में काफी दहशत है.

केंद्र सरकार की ओर से पहले भी कई मंत्री वहां जाकर स्थिति का जायजा ले चुके हैं. केंद्र सरकार ने कहा है कि हालात जो भी हों वहां स्थानीय लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी. हालांकि जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इस मामले में अपनी ओर से पल्ला झाड़ते हुए इसकी जिम्मेदारी केंद्र पर डाल दी.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी वहां के आसपास के इलाकों का दौरा कर चुके हैं. उन्होंने कहा था कि हमारी सेना और बीएसएफ के जवान पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.


इससे पहले बुधवार को भारत और पाकिस्तान के बीच 45 मिनट तक चली इस मीटिंग में किसी भी बात पर सहमति नहीं बन पायी. सीमा सुरक्षा बल और पाकिस्तानी रेंजर्स के बीच ये मीटिंग बॉर्डर पर तनाव खत्म करने के लिए हुई थी.

फ्लैग मीटिंग के बाद पाकिस्तान ने फिर अखनूर और प्रगवाल सेक्टर में बीएसएफ की पोस्ट पर गुरुवार को फिर फायरिंग की. भारत ने इस फायरिंग का जवाब दिया. पाकिस्तान लगातार कई दिनों से जम्मू सीमा पर फायरिंग कर रहा है.

इस बीच सीजफायर उल्लंघन की बढ़ती घटनाओं से संबंधित मुद्दे पर विचार-विमर्श नहीं हुआ. पाकिस्तान ने गोलाबारी और तनाव को दूर करने के लिए एक और फ्लैग-मीटिंग बुलाने का अनुरोध किया है.

बीएसएफ के अनुसार पिछले 45 दिनों में इंटरनेशनल बॉर्डर पर पाकिस्तानी बलों की गोलाबारी 1971 युद्ध के बाद से शायद सबसे ज्यादा हो रही है. बीएसएफ की 33 बटालियन के कमांडर एस.के. सिंह और 19 डेजर्ट रेंजर्स के विंग कमांडर मोहम्मद वकार ने बुधवार की मीटिंग में अपने पक्षों की अगुवाई की.

बीएसएफ के आईजी आर.के. शर्मा ने बताया कि मीटिंग में बातचीत जारी रखने के बारे में तय किया गया. उन्होंने कहा कि मीटिंग में सीजफायर से संबंधित किसी मुद्दे पर चर्चा नहीं की गई. इसमें अगली फ्लैग मीटिंग की जगह के बारे में चर्चा की गई.

आईजी शर्मा ने कहा कि दोनों पक्ष प्रस्ताव पर विचार करेंगे और अगले दो से तीन दिन में अंतिम फैसला करेंगे. मीटिंग के बारे में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हमें न्यौता दिया और हमने तुरंत जवाब दिया.

गौरतलब है कि पिछले दो महीने में पाकिस्तानी सैनिकों की गोलाबारी में 2 नागरिक मारे गए हैं, जबकि 2 बीएसएफ जवानों सहित 17 अन्य घायल हुए हैं. भारत ने सीमा पर बढ़ते संघर्ष विराम उल्लंघनों पर मंगलवार को पाकिस्तान के सामने अपना विरोध दर्ज करवाया था. यह विरोध दोनों देशों के मिलिट्री ऑपरेशन के डायरेक्टर जनरल के बीच हुई टेलीफोन वार्ता के दौरान दर्ज कराया गया.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment