डीजीएमओ वार्ता : भारत ने पाक को सुनाई खरी-खरी

Last Updated 27 Aug 2014 04:54:33 AM IST

पाक सेना द्वारा संघर्ष विराम का लगातार उल्लंघन करने पर भारतीय सेना के महानिदेश-सैन्य अभियान ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को खरीखरी सुनाई.


कुपवाड़ा में भारतीय जवान सीमा पर मुस्तैद.

जम्मू-कश्मीर में अन्तराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर लगभग प्रतिदिन पाकिस्तान सेना द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन कर की जा रही फायरिंग को लेकर भारतीय सेना के महानिदेश-सैन्य अभियान ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को मंगलवार को खरीखरी सुनाई.

दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने टेलीफोन पर वार्ता की और तनाव को कम करने के लिए फ्लैग बैठकें आयोजित करने पर सहमति जतायी.

सेना अधिकारियों ने यहां बताया, ‘ डीजीएमओ (डायरेक्टर जनरल मिलिट्री आपरेशन) की वार्ता दोपहर12 बजे हुई और करीब दस मिनट तक चली जिसमें सभी प्रासंगिक मुद्दे उठाए गए.’ सैन्य सूत्रों ने यहां बताया कि वार्ता के दौरान, समझा जाता है कि भारतीय पक्ष ने बार-बार किए जा रहे युद्धविराम उल्लंघन का मामला उठाया और इस मुद्दे को लेकर अपना विरोध दर्ज कराया.

पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा पर युद्धविराम के उल्लंघन की 95 घटनाएं हुई हैं और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 25 बार युद्धविराम समझौते का भी उल्लंघन किया गया है.

सेना अधिकारियों ने बताया, ‘दोनों पक्ष तनाव को कम करने को सेना और बीएसएफ द्वारा फील्ड स्तर पर फ्लैग मीटिंग करने पर सहमत हो गए हैं.’ डीजीएमओ, भारत से लेफ्टि.जनरल पीआर कुमार तथा पाकिस्तान की ओर से मेजर जन. आमिर रियाज ने प्रत्येक मंगलवार को होने वाली हाटलाइन वार्ता में सीमा की स्थिति पर विमर्श किया. डीजीएमओ हर सप्ताह वार्ता करते हैं और इस दौरान वे नियंत्रण रेखा तथा अन्य क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श करते हैं.

पाक ने 71 के बाद पहली बार इतनी भीषण फायरिंग की

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक डीके पाठक ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने 1971 के बाद पहली बार इतनी भीषण और लंबे समय तक गोलाबारी और फायरिंग की है.

पाठक ने जम्मू में संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान ने 1971 के बाद पहली बार इतनी भीषण गोलाबारी की है.

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष भी पाकिस्तान सेना ने इसी समय फायरिंग की थी, लेकिन इस बार सबसे ज्यादा 45 दिनों तक संघर्ष विराम का उल्लंघन किया.

उन्होंने कहा कि हमारे सैनिक पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सीमा पर चौकियों के पास आतंकवादियों ने पनाह ले रखी है जो हर समय भारत में घुसपैठ की फिराक में बैठे हैं.

पाक ने फ्लैग बैठक पर जवाब नहीं दिया

पाठक ने कहा कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थिति को सामान्य बनाने में सहयोग नहीं कर रहा है.

उन्होंने कहा, ‘हमने संघषर्विराम का उल्लंघन रोकने के लिए सभी संभव प्रयास किए हैं. हमने फ्लैग बैठक के लिए चार से पांच बार प्रयास किया, परंतु पाकिस्तानी पक्ष ने कोई जवाब नहीं दिया.’



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment