बाढ संकट का स्थायी समाधान होना चाहिए : राजनाथ

Last Updated 22 Aug 2014 11:29:59 PM IST

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश में बाढ की स्थिति पर प्रभावी नियंत्रण के लिए स्थायी समाधान की आवश्यकता पर बल दिया.


गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश में बाढ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया (फाइल फोटो)

राजनाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश में बाढ प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया. उन्होंने इसके स्थायी समाधान की आवश्यकता पर बल देते हुए शुक्रवार को कहा कि केन्द्र इस दिशा में प्रदेश सरकार को हरसंभव सहायता देने को तैयार है.

राजनाथ ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के बस्ती, गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, बहराइच और गोण्डा के बाढ प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘नेपाल की नदियों से आने वाले पानी के कारण हर वर्ष पूर्वी उत्तर प्रदेश में काफी तबाही होती है. इस समस्या के स्थायी समाधान की आवश्यकता है.’’

उन्होंने कहा कि नेपाल से आने वाले पानी और बाढ से जुडी समस्या के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के साथ पिछले दिनों हुई वार्ता में पनबिजली उत्पादन परियोजना लागू करने के लिए दीर्घकालिक कार्यक्रम बनाने पर चर्चा की है.

गृहमंत्री ने भरोसा जताया कि यदि यह परियोजना अमल में आ जाती है तो बाढ के साथ ही बिजली संकट से मुक्ति मिल जायेगी.

उन्होंने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में बाढ की विभीषिका से होने वाले नुकसान को कम करने तथा बचाव एवं राहत कार्यों के लिए वाराणसी और गोरखपुर में शीघ्र ही राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के दो क्षेत्रीय केंद्र स्थापित किए जायेंगे.

राजनाथ ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13 जिलों के लगभग 1163 गांव बाढ से प्रभावित हैं और अब तक 84 लोगों की मौत हो चुकी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment