इतिहास के पन्नों में खो जाएगी हावड़ा जनता एक्सप्रेस

Last Updated 22 Aug 2014 09:48:39 AM IST

आजादी के पहले से दिल्ली के लोगों को हावड़ा और वहां के लोगों को दिल्ली पहुंचाने वाली हावड़ा जनता एक्सप्रेस एक सितम्बर से इतिहास बन जाएगी.


रेल

रेलवे इस ट्रेन का परिचालन एक सितम्बर से बंद करने जा रही है.

इसकी जगह पर एक नई ट्रेन कोलकता से आनंद विहार से बीच चलेगी. यह ट्रेन कोलकता से 23 अगस्त से चलेगी जबकि आनंद विहार से इसका परिचालन 25 अगस्त से शुरू होगा. जनता एक्सप्रेस का परिचालन दिल्ली-हावड़ा के बीच एक अक्टूबर 1946 को शुरू हुआ था.

दैनिक आधार पर चलने वाली यह ट्रेन करीब 40 घंटे में 1538 किलोमीटर का सफर तय करती है.

यह ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित है और इसमें पेन्ट्री कार नहीं है.

इस महंगाई के दौर में भी इस ट्रेन से एक यात्री महज साढ़े तीन सौ से भी कम खर्चे में हावड़ा से दिल्ली आ सकता है.

आजादी से पहले से चल रही यह ट्रेन अपने सफर के दौरान कुल 120 स्टेशनों पर ठहरती है. उसकी जगह पर शुरू हो रही कोलकाता-आनंद विहार एक्सप्रेस ट्रेन (13131/32) में स्लीपर और एसी थ्री कोच होंगे.

इस ट्रेन से आनंद विहार से कोलकता तक का सफर करने के लिए यात्रियों को स्लीपर क्लास के लिए 600 रुपये और एसी-थ्री से सफर करने के लिए 1605 रुपए खर्च करने होंगे.

हावड़ा जनता एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से दोपहर 3.35 बजे चलती थी और तीसरे दिन सुबह 6.05 बजे हावड़ा पहुंची थी. उसकी जगह चलने वाली नई ट्रेन दोहपर साढ़े तीन बजे आनंद विहार से चलेगी और तीसरे दिन सुबह साढ़े सात बजे कोलकता पहुंचेगी. रास्ते में यह ट्रेन 89 स्टेशनों पर रुकेगी.

यह ट्रेन जनता एक्सप्रेस के मुकाबले 6 किलोमीटर कम की दूरी तय करेगी इसके बावजूद यह जनता एक्सप्रेस से करीब एक घंटा अधिक का समय लेगी.

इतना ही नहीं यह जनता एक्सप्रेस के 120 स्टेशनों के बजाय महज 89 स्टेशनों पर ही ठहरेगी.

 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment