लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि सदस्य चाहते हैं तो दूसरा अध्यक्ष चुन लें

Last Updated 02 Aug 2014 01:28:40 PM IST

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन लोकसभा में सदस्यों के व्यवहार से क्षुब्ध हैं उन्होंने कहा कि वह नियमों के अनुसार काम रही हैं.


लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन

सुमित्रा महाजन ने कहा यदि सदस्य उनसे संतुष्ट नहीं तो वे इस पद पर किसी और को चुन सकते हैं.

महाराष्ट्र में पुणे जिले के मालिनगांव में भूस्खलन से हुई तबाही पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान के बाद कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे तथा कुछ अन्य सदस्यों ने उनसे कुछ स्पष्टीकरण मांगना चाहा लेकिन अध्यक्ष ने इसकी अनुमति नहीं दी.

इस पर कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा कुछ अन्य सदस्य श्री खडगे का समर्थन करते हुए आसन के समीप आ गए.

अध्यक्ष ने कहा कि सदन में मंत्री के बयान के बाद स्पष्टीकरण मांगने की पंरपरा नहीं है. सदस्य यदि चर्चा चाहते हैं तो वे इसके लिए नोटिस दे सकते हैं और यदि शून्य काल में उठाना चाहते हैं तो ठीक है लेकिन इस पर स्पष्टीकरण की इजाजत नहीं दी जाएगी.

इसके बाद भी कांग्रेस के तथा कुछ अन्य सदस्यों के बार बार खडे होकर टोकाटाकी करने पर श्रीमती महाजन ने कहा .इसी तरह से हर समय अगर सुझाव देना चाहते हैं तो दूसरा अध्यक्ष चुन लीजिए..

इससे पूर्व श्री खडगे ने कहा कि पहले भी सदन में स्पष्टीकरण मांगे जाते रहे हैं. यह बडी दुर्घटना थी और इसलिए वह कुछ स्पष्टीकरण मांग रहे थे.

वह जानना चाहते हैं कि किस तरह से पीडितों का पुनर्वास किया जा रहा है और कितने पैसे उन्हें दिये जा रहे है.

उन्होंने कहा कि यह जानना उनका हक है कि पीडितों को मुआवजा दिया गया है कि नहीं और दिया गया है तो कितना दिया गया. इसमें राज्य सरकार कितना पैसा दे रही है और केंद्र से कितनी राशि दी है.

इस पर संसदीय कार्य मंत्री वैंकेया नायडू ने कहा कि गृहमंत्री को राज्यसभा में इसी मुद्दे पर बयान देना है और वहां गए हैं. उन्होंने कहा कि इस त्रासदी पर सरकार गंभीर है. स्वयं प्रधानमंत्री ने गृहमंत्री को घटना स्थल पर जाकर स्थिति का जायजा लेने को कहा था. 

इसके बाद अध्यक्ष ने कहा कि यह विषय अब यहीं समाप्त हो जाना चाहिए.इसी बीच आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन ने कहा कि वह व्यवस्था का प्रश्न उठाना चाहते हैं लेकिन इस पर अध्यक्ष ने कहा कि शून्य काल में कोई व्यवस्था का प्रश्न नहीं उठाया जाता.

इससे पूर्व राष्ट्रीय जनता दल के राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव संघ लोकसेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में सीसेट खत्म करने की मांग को लेकर आंदोलनरत छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई के बारे में एक अखबार में छपी रिपोर्ट दिखाते हुए आसन के पास आ गए थे और अपनी बात न सुने जाने पर उन्होंने अखबार फाडकर अध्यक्ष तथा महासचिव
की मेज की तरफ फेंका था.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment