देश की तरक्की में किसानों की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता: मोदी

Last Updated 29 Jul 2014 12:41:04 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की तरक्की में किसानों का अहम योगदान है और उनकी भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है.


Narendra Modi (file photo)

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के सम्मान समारोह में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विज्ञान से काफी तरक्‍की हुई है. कृषि से देश की विकास जुड़ी हुई है. इस लिए कृषि में विज्ञान की जरूरत को समझना होगा.

दुनिया का पेट भरे लेकिन किसानों की जेब भरना भी जरूरी

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की तरक्की में किसानों का अहम योगदान है और उनकी भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. आईसीएआर पुरस्कार समारोह में मोदी ने कृषि तकनीक को किसानों तक पहुंचाए जाने पर जोर दिया और कहा कि प्रति हेक्टेयर कृषि उत्पादकता को बढ़ाना होगा. उन्होंने फसल उत्पादन की तकनीक को कम करने की बात भी कही.

उन्होंने कहा कि डिमांड के मुकाबले सप्लाई कम है इसलिए इस चुनौती से हमें निपटना होगा. मांग बढ़ी है और उत्पादन कम हो रहा है. किसानों में नई तकनीक को लेकर भरोसा पैदा करना होगा. दुनिया का पेट भरे लेकिन किसानों की जेब भरना भी जरूरी है.

पानी को परमात्मा का प्रसाद बताया

मोदी ने कम भूमि में ज्यादा उपज पर जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद 86 साल का हो गया है. लेकिन जो हम 86 साल में नहीं कर पाए अब वह हमें 14 साल में करना होगा.

मोदी ने कहा कि वैज्ञानिकों के रिसर्च का उचित उपयोग जरूरी है. उन्होंने कहा कि भारतीय खेती में अहम योगदान देने वालों का सम्मान किया जाना जरूरी है. उन्होंने पानी को परमात्मा का प्रसाद बताते हुए इसकी बर्बादी नहीं करने और संभालकर खर्च करने पर जोर दिया.

उन्‍होंने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि केंद्र का अपना रेडियो केंद्र होना चाहिए. कृषि पर आधारित रेडियो की शुरुआत होनी चाहिए. इस दौरान उन्‍होंने पानी की समस्‍या पर भी लोगों का ध्‍यान केंद्रित किया. मोदी ने कहा कि पानी की समस्‍या अभी पूरे विश्व के सामने है. उन्‍होंने एक बूंद भी पानी बरबाद नहीं करने का आग्रह किया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment