दिल्ली के मतदाता मोबाइल एप से करेंगे सांसदों से संपर्क

Last Updated 28 Jul 2014 10:28:25 PM IST

तकनीक के जरिये बेहतर शासन के उद्देश्य से भाजपा ने दिल्ली के लिए एक मोबाइल फोन एप जारी किया.


भाजपा

जिसका इस्तेमाल नागरिक अपने स्थानीय सांसद से संपर्क करने और शिकायतें तथा सुझाव दर्ज कराने में कर सकते हैं.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इसे जारी करते हुए कहा कि इससे राष्ट्रीय राजधानी में जनता की शिकायतों के जल्दी निवारण में मदद मिलेगी.

‘कंस्टीटुएंसी कनेक्ट एप’ से भाजपा सांसद अपने लोकसभा क्षेत्रों से जुड़े रहेंगे. इसे एंड्रॉइड फोन और आईफोन दोनों में डाउनलोड किया जा सकता है.

यह एप्लीकेशन क्षेत्र तथा संसद में सांसदों और उनके कामकाज की जानकारी देगा और साथ ही लोगों को भी प्रतिक्रिया देने का अवसर मिलेगा.

इसमें क्षेत्र विशेष के मतदाताओं को पंजीकरण कराने के लिए अपना मतदाता पहचान पत्र देना होगा और उसके बाद वे अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नयी दिल्ली संसदीय क्षेत्र की सांसद मीनाक्षी लेखी ने एप की अवधारणा बनाई थी जिसकी प्रशंसा करते हुए शाह ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुशासन के सपने को साकार करने में सहायक होगा. हालांकि शाह ने आगाह किया कि इस तरह के कदमों से मतदाताओं और उनके जनप्रतिनिधियों के बीच सीधा संवाद नहीं रुकना चाहिए.

जनप्रतिनिधियों को लगातार अपने क्षेत्र की जनता से मिलते रहना चाहिए और जनसंपर्क जारी रखना चाहिए.

शाह ने कहा, ‘संभवत: पहली बार किसी सांसद ने सांसदों और जनता के बीच दूरी को इस तरह पाटने का प्रयास किया है. यह दिल्ली में सांसदों के लिए नयी शुरूआत है और मुझे उम्मीद है कि अन्य क्षेत्रों में भी इसे बढ़ाया जाएगा.’

लेखी ने इस मौके पर बताया कि आईआईटी स्नातकों और तकनीक के जानकारों की मदद से एप तैयार किया गया है.




 

 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment