सहारनपुर सांप्रदायिक हिंसा की चपेट में, जमीन को लेकर विवाद में दो लोगों की मौत,शहरी इलाकों में कर्फ्यू, सेना बुलाई गई

Last Updated 26 Jul 2014 09:56:14 AM IST

सहारनपुर में दो गुटों की सांप्रदायिक हिंसा में 2 लोगों की मौत हो गई है.सेना को बुला लिया गया है,हिंसा के बीच तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू है.


सहारनपुर में सांप्रदायिक हिंसा में 2 की मौत (फाइल फोटो)

सहारनपुर में जमीन के विवाद को लेकर दो समुदायों के बीच हिंसक टकराव में दो लोगों की मौत हो गयी तथा करीब 12 अन्य जख्मी हो गये.

वारदात के बाद शहर के तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है.मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आला अधिकारियों को हिंसा से सख्ती से निपटने के आदेश दिये हैं.

सहारनपुर के मण्डलायुक्त तनवीर जफर अली ने बताया कि कुतुबशेर इलाके में स्थित विवादित जमीन पर एक पक्ष ने तड़के निर्माण कार्य शुरू करा दिया. इसकी खबर मिलने पर दूसरे पक्ष के लोग भी मौके पर पहुंच गये और शुरू हुई कहासुनी देखते ही देखते भारी पथराव, आगजनी और गोलीबारी में तब्दील हो गयी. इस वारदात में हरीश कोचर नामक व्यापारी नेता तथा एक अज्ञात व्यक्ति की मृत्यु हो गयी.

उन्होंने बताया कि हिंसा के दौरान एक पुलिसकर्मी को गोली लगी है और उसे गम्भीर हालत में इलाज के लिये पीजीआई भेजा गया है. संघर्ष में करीब 12 अन्य लोग जख्मी भी हुए हैं.

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने लखनऊ में बताया कि सहारनपुर के तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. किसी को भी कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ की इजाजत नहीं दी जाएगी. जिला प्रशासन को सख्त निर्देश दिये गये हैं कि कोई भी व्यक्ति कानून को हाथ में ना ले सके.

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) मुकुल गोयल ने बताया ‘‘दो समुदायों के बीच किसी जमीन को लेकर विवाद था जिसने आज सुबह तूल पकड़ लिया और दोनों पक्षों में संघर्ष भड़क गया.’’

उन्होंने बताया कि इस संघर्ष में अनेक दुकानें जला दी गयीं. हालात को काबू में करने के लिये पुलिस ने बल प्रयोग किया और रबर की गोलियां भी चलायीं. मौके पर बड़े पैमाने पर पीएसी तथा रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को तैनात कर दिया गया है.

गोयल ने शुरू में बताया था कि वारदात में लोगों के घायल होने की खबर तो है लेकिन किसी की मृत्यु की सूचना नहीं है.

गोयल ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं और स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं.

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आला अधिकारियों को सहारनपुर में आज हुई हिंसा से सख्ती से निपटने के आदेश दिये हैं.

सूचना विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने बताया ‘‘शासन तथा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सहारनपुर में हालात पर लगातार नजर रखे रहे हैं. मुख्यमंत्री ने गृह विभाग के प्रमुख सचिव को सहारनपुर में स्थिति से सख्ती से निपटने के निर्देश दिये हैं.’’

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि कहीं भी किसी भी स्तर पर लापरवाही बरदाश्त नहीं की जाएगी और कानून-व्यवस्था की हर हाल में बहाली होनी चाहिये.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment