लोकसभा चुनाव के छठे दौर में भारी मतदान, तमिलनाडु में 73 प्रतिशत

Last Updated 24 Apr 2014 06:30:02 PM IST

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 11 राज्यों और एक संघ शासित प्रदेश की 117 सीटों के लिए मतदान में मतदाताओं ने भारी उत्साह दिखाया.


मतदान

तमिलनाडु में सभी 39 सीटों के लिए 73 प्रतिशत मतदान हुआ. मतदान के दौरान झारखंड एवं असम में हिंसा की घटनाओं में छह लोगों की जान गयी.

आज 117 सीटों के लिए हुए मतदान के बाद लोकसभा की 543 में से 349 या करीब दो तिहाई सीटों के लिए वोटरों का फैसला ईवीएम में बंद हो चुका है. शेष रही 216 सीटों के लिए अब अंतिम तीन चरणों में मतदान होगा. मौजूदा लोकसभा चुनाव कुल नौ चरणों में हो रहा है.

झारखंड के दुमका जिले में संदिग्ध माओवादियों द्वारा एक वाहन को धमाके से उड़ा दिये जाने की घटना में कम से कम पांच मतदान एवं पुलिसकर्मियों की जान गयी और कुछ अन्य घायल हो गये. असम के कोकराझाड़ जिले में एक मतदान केन्द्र पर कब्जे का प्रयास कर रही भीड़ पर बीएसएफ द्वारा गोलियां चलाये जाने की घटना में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गयी.

आज 11 राज्यों एवं एक केन्द्र शासित प्रदेश में हुए मतदान का प्रतिशत 2009 के चुनाव के मतदान प्रतिशत से अधिक रहा. अभी तक हुए पांच चरणों के चुनाव में भी मतदान का ऊंचा प्रतिशत रहा.

सबसे अधिक मतदान 83 प्रतिशत पुडुचेरी की एकमात्र लोकसभा सीट पर हुआ. इसके बाद पश्चिम बंगाल की छह सीटों पर 82 प्रतिशत और तमिलनाडु में 39 सीटों पर 73 प्रतिशत मतदान हुआ. तमिलनाडु में आज लोकसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में मतदान हुआ. 

चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान में पांच सीटों के लिए हुए मतदान में 59.2 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले. महाराष्ट्र में 19 सीटों के लिए मतदान हुआ और 55.33 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इन दोनों राज्य में मतदान 60 प्रतिशत से कम रहा.

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में आज सबसे कम 28 प्रतिशत मतदान हुआ जहां से पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती भी चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही हैं. इस संसदीय क्षेत्र में पिछले पांच साल हुए चुनाव में केवल 26.9 प्रतिशत मतदान हुआ था.

छठे चरण में करीब 2100 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए करीब 18 करोड़ मतदाता सक्षम थे.

आज हुए मतदान में मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से भाजपा नेता सुषमा स्वराज, जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट से पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, पश्चिम बंगाल के रायगंज से कांग्रेस की दीपा दासमुंशी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव कन्नौज सीट से तथा मुंबई उत्तर मध्य सीट से कांग्रेस की प्रिया दत्त और इसी सीट से भाजपा की पूनम महाजन की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो गयी.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव, यहीं की फरूखाबाद सीट से केन्द्रीय मंत्री कांग्रेस उम्मीदवार सलमान खुर्शीद, बिहार के भागलपुर से भाजपा के शाहनवाज हुसैन, झारखंड की दुमका सीट से झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन और राजस्थान की अलवर सीट से कांग्रेस के जितेन्द्र सिंह भी आज हुए मतदान में चुनावी मुकाबले में थे.  

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ में मुख्य मुकाबला भाजपा एवं कांगेस के बीच है. लेकिन आज के मतदान में राजनीतिक रूप से सबसे महत्वपूर्ण राज्य तमिलनाडु रहा जहां भाजपा ने छोटे राजनीतिक दलों के साथ गठजोड़ किया है. ओपीनियन पोल में इस बात की प्रबल संभावना व्यक्त की गयी है कि यह गठजोड़ छह से सात सीट जीत सकता है.

आज का चरण मौजूदा लोकसभा चुनाव का दूसरा सबसे बड़ा चरण था. इससे पहले 17 अपैल को चौथे चरण में 121 सीटों के लिए मतदान हुआ था.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment