समलिंगी अमेरिकी राजनयिकों को दंडित करे भारत: यशवंत सिन्हा

Last Updated 17 Dec 2013 07:34:19 PM IST

बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा ने मांग की है कि सरकार भारत में उन अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई करे जो समलिंगी जोड़ों के रूप में रह रहे हैं.


बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा (फाइल)

न्यूयार्क में भारतीय राजनयिक के साथ दुर्व्‍यवहार की प्रतिक्रियास्वरूप सरकार की ओर से भारत में कार्य कर रहे अमेरिकी राजनयिकों की सुविधाओं में कटौती के फैसले के बीच यशवंत सिन्हा ने यह मांग की.

सिन्हा ने कहा कि मीडिया ने खबर दी है कि हमने कई अमेरिकी राजनयिकों के समलिंगी साथियों (जोड़े) को वीजा जारी किये हैं. कंपेनियन (साथी) का मतलब है कि वे समलिंगी हैं. अब उच्चतम न्यायालय की ओर से समलिंगी सेक्स के खिलाफ फैसला आने के बाद हमारे देश में यह पूरी तरह गैर कानूनी है... ठीक उसी तरह जैसे अमेरिका में कम वेतन देना अवैध है.

सिन्हा ने कहा कि भारत सरकार क्यों नहीं उन्हें (समलिंगी राजनयिकों को) गिरफ्तार कर दंडित करती.

देवयानी 1999 बैच की भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) की अधिकारी हैं. 39 वर्षीय देवयानी को पिछले सप्ताह न्यूयार्क की एक सड़क पर उस समय हिरासत में लेकर सरेआम हथकड़ी लगा दी गयी, जब वह अपनी बेटी को स्कूल छोड़ने जा रही थीं. उन पर वीजा धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया. बाद में एक अदालत में खुद को निर्दोष बताने वाली देवयानी को ढाई लाख डॉलर के मुचलके पर रिहा किया गया.

भारत ने इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया करते हुए अमेरिकी राजनयिकों और उनके परिवार वालों को मिली कई सुविधाओं में कटौती कर दी है. उनके हवाई अडडों के सभी पास वापस ले लिये और दूतावास के लिए आयात मंजूरी बंद कर दी है.


 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment