नामवर सिंह ने किया ‘टीवी की भाषा’ का अंतर्राष्ट्रीय विमोचन

Last Updated 07 Dec 2011 04:13:11 PM IST

हिन्दी के वरिष्ठ आलोचक नामवर सिंह ने पत्रकार हरीश चंद्र बर्णवाल की किताब ‘टेलीविजन की भाषा’ का अंतर्राष्ट्रीय विमोचन किया.


विमोचन समारोह चौथे ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल के दौरान नोएडा के फिल्म सिटी में स्थित मारवाह स्टूडियो में हुआ.

चौथे फिल्म फेस्टिवल का आयोजन ‘इंटरनेशनल फिल्म एंड टेलीविजन क्लब’, ‘सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार’ और ‘फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया’ ने किया था. फिल्म फेस्टिवल के तीसरे और आखिरी दिन कई साहित्यकार और फिल्मी हस्तियां शरीक हुईं.

वरिष्ठ टीवी पत्रकार हरीश चंद्र बर्णवाल की किताब ‘टेलीविजन की भाषा’ का अंतर्राष्ट्रीय विमोचन हिन्दी के वरिष्ठ आलोचक नामवर सिंह ने किया.

इस दौरान नामवर सिंह ने कहा कि इतना शानदार विमोचन समारोह उन्होंने अपनी जिंदगी में नहीं देखा.

किताब की तारीफ करते हुए नामवर सिंह ने बताया कि लेखक ने ‘टेलीविजन की भाषा’ किताब लिखने में जबरदस्त मेहनत की है. ये किताब बीए और एमए की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए भी टीवी के व्याकरण की किताब है. ये किताब सिर्फ टेलीविजन इंडस्ट्री के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि बाहरी दुनिया के लोगों के लिए भी भरपूर फायदेमंद साबित होगी.

हालांकि नामवर ने ये भी कहा कि आजकल टीवी न्यूज चैनलों में तस्वीरों और भाषा में कोई तालमेल नहीं होता.

उन्होंने बताया कि अगर तस्वीरों का सही से इस्तेमाल हो तो भाषा की बहुत जरूरत नहीं होती.

नामवर सिंह ने लेखक हरीश चंद्र बर्णवाल को ये भी कहा कि सिर्फ इस किताब को लिखकर संतुष्ट नहीं हो जाना चाहिए, बल्कि इसके आगे भी अपनी लेखनी को जारी रखनी चाहिए.

विमोचन समारोह में अलग-अलग क्षेत्रों की कई दिग्गज हस्तियां भी शामिल हुईं. इसमें कवि और दिल्ली पुलिस में ज्वॉइंट कमिश्नर तेजेंदर सिंह लुथरा, समाज कल्याण के संपादक और वरिष्ठ कथाकार रंजन जैदी, बच्चों के वरिष्ठ डॉक्टर रवि मलिक और राजकमल प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ अशोक माहेश्वरी भी मौजूद थे.

आईपीएस तेजेंदर लुथरा ने कहा कि इस किताब के माध्यम से कोई भी इंसान चंद घंटों में कई साल की मेहनत से बच सकता है. उन्होंने कहा कि चंद घंटों में टीवी न्यूज की पूरी दुनिया को समझा जा सकता है.

रंजन जैदी ने किताब की प्रशंसा करते हुए स्वीकार किया कि बर्णवाल ने ये पुस्तक बड़ी मेहनत से तैयार की है. पाठकों के बीच इस पुस्तक का स्वागत होना चाहिए.

कार्यक्रम में डॉक्टर रवि मलिक, अशोक माहेश्वरी ने भी अपने विचार रखे. कार्यक्रम का संचालन कर रहे संदीप मारवाह ने ऐलान किया कि वह एशियन एकेडमी ऑफ मीडिया स्टडीज़ में इस किताब को कोर्स में डलवाने की कोशिश करेंगे.

कार्यक्रम के अंत में लेखक हरीश चंद्र बर्णवाल ने सबका आभार व्यक्त किया और कहा कि इस किताब को पत्रकारिता के विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर लिखा.

गौरतलब है कि हरीश चंद्र बर्णवाल की किताब “टेलीविजन की भाषा” का राष्ट्रीय विमोचन 8 अक्टूबर को दिल्ली के इंडिया हैबिटेट सेंटर में टेलीविजन और अखबारों के 8 दिग्गज संपादकों ने किया था. ये किताब राधाकृष्ण प्रकाशन से प्रकाशित की गई है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment