पंजाब के बठिंडा क्षेत्र में छह हजार ‘मृतक’ डालेंगे वोट !

Last Updated 25 Apr 2014 11:15:45 AM IST

पंजाब की नयी मतदाता सूची में बठिंडा लोकसभा क्षेत्र के करीब 6 हजार मृतकों को जीवित दिखा रही है.


मतदाता (फाइल फोटो)

फिरोजपुर और संगरूर हलके की एक पूर्व सांसद और दो पूर्व विधायक भी मतदाता सूची के अनुसार जीवित हैं जबकि उनकी कुछ समय पूर्व मौत हो चुकी है.

क्षेत्र में 452 गांव आते हैं. प्रत्येक गांव में 10 से 15 लोग ऐसे हैं जिनकी मौत हो चुकी है परंतु मतदाता सूची में उनका नाम दर्ज है. नयी सूची 9 अप्रैल को जारी की गयी लेकिन मृतकों के नाम नहीं काटे गये. लोगों को संदेह है कि सत्ताधारी इन वोटों को डलवा सकते हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत हरचरण सिंह बराड़ की पत्नी गुरबिंदर कौर बराड़ (पूर्व सांसद) का 8 सितंबर को निधन हो गया था परंतु गांव सरायेनागा में इनकी वोट आज भी बनी हुई है.

हरचरण सिंह बराड़ के पुत्र पूर्व विधायक कंवरजीत बराड़ की वोट भी बनी हुई है जबकि उनका एक साल पहले निधन हो चुका है. संगरूर क्षेत्र के नगर बरनाला की सूची में पूर्व अकाली विधायक मलकीत सिंह कीतू, जिनका 2012 में निधन हो चुका है, की भी वोट बनी हुई है.

गांव कोटशमीर के 35 मृतकों के नाम भी मतदाता सूची में शामिल हैं. इनमें से एक थाना सिंह तथा संत सिंह की मौत आठ साल पहले हो चुकी है. मौड़ हलके के गांव बालिया के 64 मृतकों के नाम सूची में दर्ज हैं. मानसा जिले के गांव अकलिया में 192 मृतकों के नाम सूची में दर्ज हैं.

इसी प्रकार गांव मलकाना, कोटगुरु, मुहाला गोनियाना कलां, बुगर में भी दर्जनों मृतकों के नाम सूची में शामिल हैं. बठिंडा हलके में मृतकों, शिफ्टिंग और अनुपस्थित (एएसडी) रहे मतदाताओं की 18 हजार के लगभग वोटें बनी हुई हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment