सबसे जवां होगी 16 वीं लोकसभा!

Last Updated 19 Apr 2014 06:17:19 AM IST

सभी दलों में युवा वोटरों को आकषिर्त करने की होड़ लगी है. लिहाजा राजनीतिक दलों को युवा प्रत्याशियों को भी टिकट देने पड़े हैं.


सबसे जवां होगी 16 वीं लोकसभा!

अभी तक 12वीं लोकसभा सबसे युवा (औसत उम्र 46.4 वर्ष) थी. विशेषज्ञों को यह लगने लगा है कि 16वीं लोकसभा इस रिकार्ड को तोड़ देगी.

देश की 16 वीं लोकसभा में कुल 81,45,91,118 मतदाताओं में से 2,31,61,296 यानी 2.8 प्रतिशत 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाता हैं. युवा मतदाता अपनी बात जोरदार ढंग से विभिन्न मंचों पर उठा रहे हैं और बढ़-चढ़कर वोटिंग भी कर रहे हैं.

इसके चलते सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने ‘युवा’ नेताओं को चुनाव प्रचार का जिम्मा अधिक दिया है. यह प्रत्याशी नई सोच के साथ मतदाताओं के समक्ष जा रहे हैं और अपने नजरिये से विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रख रहे हैं. कई प्रमुख दलों ने अनेक सीटों पर 40 से 45 साल की आयु के प्रत्याशियों को टिकट दिया है.

यह प्रत्याशी युवा होने के कारण बुजुर्ग ‘नेताओं’ की अपेक्षा अधिक चुनाव प्रचार कर लेते हैं. इसके अलावा ज्यादातर युवा प्रत्याशी सोशल मीडिया का जमकर और कहीं अधिक समझदारीपूर्ण उपयोग कर रहे हैं.

इसके चलते युवा प्रत्याशी कई नेताओं के वोट बैंक में सेंध तो अवश्य लगाएंगे ही, साथ ही कुछ युवा नेता पुराने दिग्गजों को पटकनी देकर चौंका भी सकते हैं.

भारत की संसद में जब-जब युवा सांसद अधिक आए तो उन्होंने संसद की कार्यवाही पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है. लेकिन अभी तक हुई विभिन्न चरणों के वोटिंग रुझान को देखते हुए विशेषज्ञों के बीच यह चर्चा का विषय बन गया है कि यह लोकसभा देश की सबसे ‘जवां’ लोकसभा होगी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment