लोकसभा चुनाव के छठे दौर में तेज गर्मी के बाद भी उमड़ी भीड़

Last Updated 24 Apr 2014 03:28:44 PM IST

लोकसभा चुनाव के छठे दौर में 11 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की 117 सीटों पर तेज गर्मी के बावजूद मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की भीड़ उमड़ी.

लोकसभा चुनाव के छठे दौर में उमड़ी भीड़ (फाइल फोटो)

लोकसभा चुनाव के इस दौर में कांग्रेस, भाजपा, अन्नाद्रमुक, द्रमुक, राकांपा और शिवसेना जैसी पार्टियां चुनावी दांव पर लगी हैं.

लोकसभा चुनाव के इस दौर में तकरीबन 18 करोड़ मतदाता मुलायम सिंह यादव, सुषमा स्वराज, सलमान खुर्शीद, दयानिधि मारन, ए राजा और शाहनवाज हुसैन समेत 2076 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे.

आज के मतदान के बाद लोकसभा के कुल 546 क्षेत्रों में से 349 में चुनाव का काम पूरा हो जाएगा. बाकी 194 सीटों पर अगले तीन दौर में मतदान होंगे. जहां 30 अप्रैल को 89 सीटों पर मतदान होंगे, 7 मई को 64 सीटों पर और 12 मई को 41 सीटों पर मतदान होंगे.

मतों की गणना का काम 16 मई को होगा. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र में पथराव की एक घटना को छोड़ कर अभी तक सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है.

\"\"तमिलनाडु में बड़ी संख्या में मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुंचे. वहां भारी मतदान हो रहा है. दोपहर तक वहां 40 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे.

धर्मपुरी में 42 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि करूर में 39.6 प्रतिशत, थंजावुर में 39.5 प्रतिशत और डिंडीगुल में 39.8 प्रतिशत मतदान हुआ.

तमिलनाडु मुख्यमंत्री जे जयललिता, एमडीएमके नेता वाइको, केन्द्रीय मंत्री वी नारायणसामी, तमिल अभिनेता रजनीकांत और कमल हासन शुरू में वोट डालने वालों में शामिल रहे.

केन्द्रीय वित्तमंत्री पी. चिदंबरम, द्रमुक से निष्कासित एमके अलागिरी, द्रमुक कोषाध्यक्ष एमके स्टालिन, कनिमोइ, पूर्व केन्द्रीय मंत्री दयानिधि मारन और एन श्रीनिवासन ने भी अपने मताधिकार का उपयोग किया.

ईवीएम में दिक्कतों के चलते माइलादुथुरै, कृष्णागिरि और कुछ अन्य जगहों पर मतदान थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा. मतदान अधिकारियों ने ईवीएम की दिक्कतें दूर की जिसके बाद उन सभी जगहों पर मतदान शुरू हो गया.

महाराष्ट्र में कारपोरेट जगत की हस्तियां और बॉलीवुड सेलेब्रेटीज मतदान केन्द्रों पर कतार में दिखे. वहां 19 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है और सुबह 9 बजे तक 7.83 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का उपयोग किया था.

देश की वित्तीय राजधानी मुंबई में अदि गोदरेज और अनील अंबानी समेत उद्योग जगत के अनेक दिग्गज शुरू में मताधिकार का उपयोग करने वालों में शामिल रहे.\"\"

आमिर खान, रेखा, विद्या बालन, सन्नी देओल, सोनम कपूर सरीखे बॉलीवुड सितारों ने मुंबई के विभिन्न मतदान केन्द्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग किया.

उत्तर प्रदेश में मतदान के पहले चार घंटों के दौरान 24.63 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. यहां लोकसभा चुनाव के इस दौर में 12 सीटों के लिए मतदान हो रहा है जहां 188 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा.

मध्यप्रदेश में 10 लोकसभा सीटों पर 34 प्रतिशत से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया. वहां, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, सुमित्रा महाजन और कांग्रेस नेता मीनाक्षी नटराजन समेत 118 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत दांव पर लगी है.

मतदान के पहले तीन घंटों के दौरान पूर्वी भारत के चार राज्यों में पश्चिम बंगाल में 28 प्रतिशत का उच्च मतदान और झारखंड में 13.9 प्रतिशत का निम्न मतदान दर्ज किया गया है.

मतदान के पहले तीन घंटों के दौरान असम की छह लोकसभा के लिए आज जहां 37 प्रतिशत से ज्यादा मतदान दर्ज हुआ, बिहार की सात लोकसभा सीटों पर तकरीबन 15 प्रतिशत मतदान हुआ.

\"\"बिहार के कठिहार में 20 मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में दिक्कतों के चलते मतदान में विलंब हुआ.राजस्थान में, शुरूआती घंटों में औसतन 29 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ. वहां लोकसभा की पांच सीटों पर मतदान हो रहा है.

छत्तीसगढ़ में सात लोकसभा सीटों के लिए सुबह 10 बजे पहले तीन घंटों के दौरान तकरीबन 20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था.

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग लोकसभा सीट मतदान की शुरूआत धीमी रही. बाद में, ज्यादातर हिस्सों में मतदान ने रफ्तार पकड़ी, लेकिन पुलवामा जिले में मतदान प्रभावित रहा. वहां मतदान के पहले 4 घंटे के दौरान महज 2.71 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया.

पुलवामा के कोइल में आज सुबह एक मतदान केन्द्र पर मतदान कुछ देर के लिए तब रोकना पड़ा जब कुछ लोगों ने मतदान केन्द्र पर पथराव किया. पुलिस ने चेतावनी में गोलियां चलाईं.

दक्षिण कश्मीर के जिन चार जिलों में आज मतदान हो रहा है, वहां कट्टरपंथी हुर्रियत नेता सैयद अली शाह जीलानी के आह्वान पर बंद है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment