अच्छी बात है, नदियों का प्रदूषण भी है चुनावी मुद्दा

Last Updated 24 Apr 2014 03:35:17 AM IST

गंगा, यमुना, घाघरा, सरयू समेत विभिन्न नदियों में बढ़ता प्रदूषण इन चुनाव में महत्वपूर्ण विषय बना हुआ है.


अच्छी बात है, नदियों का प्रदूषण भी है चुनावी मुद्दा

नदियों में बढ़ते प्रदूषण से चिंतित लोग संसद में कानून बनवाकर इसकी धारा को निर्मल एवं अविरल करना चाहते हैं.

झांसी (उप्र) से भाजपा प्रत्याशी उमा भारती के अनुसार गंगा समेत विभिन्न नदियों को स्वच्छ रखने और इसकी अविरल धारा सुनिश्चित करने के लिए संसद में कई बार चर्चा हुई और अलग अलग स्तर पर चिंतकों ने अपनी बात रखी है.  गंगा महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेन्द्रानंद सरस्वती का कहना है कि करोड़ों लोगों की आस्था की प्रतीक गंगा आज कुछ लोगों के लिए सिर्फ संसाधन बन कर रही गई है.

लोग भविष्य की चिंता किए बिना अपने स्वार्थ के लिए इसे प्रदूषित कर रहे हैं. गंगा (संरक्षण एवं प्रबंधन) अधिनियम पारित कराकर इसे तत्काल लागू किए जाने की जरूरत है. केंद्रीय प्रदूषण नियंतण्रबोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक देश की 121 नदियां विभिन्न स्तर के प्रदूषण से ग्रस्त हैं. महाराष्ट्र में भीमा, गोदावरी, पंचगंगा, कृष्णा, चंद्रभागा समेत विभिन्न नदियां तथा गुजरात में अंबिका, तापी, साबरमती जैसी नदियां प्रदूषित हैं.

पर्यावरणविद भारत डोगरा के अनुसार नदियों में प्रदूषण ने गंभीर रूप ले लिया है. गंगा, यमुना में प्रदूषण रोकने को उच्च प्राथमिकता देते हुए कई कार्य योजनाएं बनाई गई लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. पर्यावरणविद अनुपम मिश्रा का कहना है कि पौराणिक शहर वाराणसी वरुणा और असि नदियों के बीच स्थित है. इसी से काशी को वाराणसी का नाम मिला. वाराणसी से भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल चुनाव लड़ रहे हैं.

अब यह वरुणा और असि दोनों नदियां गंदे नाले में परिवर्तित हो गई हैं. मथुरा की भी स्थिति यही है. शहर की गंदगी से यमुना बेहाल है. जौनपुर में पीली नदी का भी यही हाल है. अयोध्या में सरयू नदी भी प्रदूषित है. इन्हें साफ करने के लिए प्रतिबद्धता से काम करने और सरकार की सही नीयत की जरूरत है. पंजाब के पटियाला में घग्गर नदी में प्रदूषण महत्वपूर्ण चुनावी मुद्दा बना हुआ है जहां से विदेश राज्यमंत्री परनीत कौर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment