गुजरात : निगाहें आडवाणी व वाघेला पर

Last Updated 19 Apr 2014 06:04:48 AM IST

गुजरातमें श्री लालकृष्ण आडवाणी गांधी नगर और श्री वघेला साबरकांठा सीट से क्रमश: भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशी हैं. राज्य की सभी 26 सीटों पर 30 अप्रैल को एक साथ चुनाव होगा.


शंकर वाघेला (कांग्रेस) एवं एलके आडवाणी (भाजपा) (फाइल फोटो)

भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के राज्य गुजरात की राजधानी गांधी नगर से सटी पांच लोकसभा सीटें हैं और इनमें ही लालकृष्ण आडवाणी व शंकर सिंह बाघेला जैसे दिग्गज अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

श्री आडवाणी गांधी नगर और श्री वघेला साबरकांठा सीट से क्रमश: भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशी हैं. राज्य की सभी 26 सीटों पर 30 अप्रैल को एक साथ चुनाव होगा.

देखना है कि गांधीनगर सीट की बजाय भोपाल से चुनाव लड़ने की इच्छा जताने के बाद फिर से इस सीट पर छठी बार चुनाव लड़ने उतरे वर्तमान सांसद श्री आडवाणी कैसा प्रदर्शन करते हैं.

अधिकतर चुनाव विश्लेषक उनकी जीत को लेकर आस्त हैं, पर श्री मोदी से उनकी कथित अनबन के चलते जीत के अंतर के कम होने के कयास भी लगा रहे हैं.

इस बार कांग्रेस ने श्री किरीट पटेल को अपना प्रत्याशी बनाया है. वैसे श्री आडवाणी की कद्दावर छवि के चलते इस सीट पर उत्तर गुजरात की अन्य चार सीटों पर काम कर रहे जातिगत समीकरण का असर नहीं है. श्री आडवाणी के प्रचार की कमान उनके बेटे जयंत और पुत्री प्रतिभा ने संभाल रखी है.

दूसरी ओर आदिवासियों और ठाकोर जाति की बहुलता वाले साबरकांठा लोकसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शंकर सिंह वाघेला इस बार कांग्रेस प्रत्याशी हैं. उनका मुकाबला भाजपा के दीपसिंह राठौर से है.

पिछली बार यह सीट भी भाजपा के खाते में थी लेकिन जाति से क्षत्रिय श्री वाघेला की कद्दावर छवि तथा जातिगत समीकरण उनके पक्ष में दिख रहे हैं. वैसे गुजरात में मोदी फैक्टर के चलते उनकी राह इतनी आसान भी नहीं है.

हालांकि दीपसिंह को भी कोई मजबूत उम्मीदवार नहीं माना जा रहा है. इस सीट पर पिछली दो बार से मौजूदा सांसद हार का मुंह देखते रहे हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment