स्वाद चखने केरल आ रहे हैं विदेशी पर्यटक

Last Updated 06 Apr 2010 04:21:00 PM IST

अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध केरल के लजीज व्यंजन ’अप्पम’, ’पुट्टू’ और ’करिमीन’ करी अब विदेशी पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं।


यही नहीं, अमेरिकी के प्रसिद्ध कार्यक्रम ’नो रिजर्वेशंस’ ने तो जुलाई का अपना पूरा एपिसोड ही केरल के व्यंजनों को समर्पित कर दिया है।

केरल के पर्यटन सचिव डाक्टर वी. वेणु ने कहा, पर्यटन को बढ़ावा देने में खान-पान की अहम भूमिका है और केरल के व्यंजन ब्रिटेन, फ्रांस और अमेरिका के लोगों की थाली में अपनी जगह बना रहे हैं। उन्होंने कहा, स्पेन, इटली और फ्रांस अपने खास तरह के व्यंजन के लिए पहले से ही प्रसिद्ध हैं, जबकि भारत, चीन और थाइलैंड के व्यंजन विदेशी पर्यटकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं।

सचिव ने कहा कि केरल आने वाले विदेशी पर्यटकों में केरल के व्यंजन को लेकर कौतुहल बढ़ रहा है और यही वजह है कि विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने में स्थानीय व्यंजन भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। वेणु ने कहा कि अगर बात मसालेदार और किस्म-किस्म के खाने की चीजों की हो तो केरल इस मामले में खास स्थान रखता है।

एक टीवी के व्यंजन कार्यक्रम के मुख्य शेफ एंथनी बुरदेन ने केरल में स्थानीय व्यंजनों पर अपने इस कार्यक्रम की शूटिंग पूरी कर ली है। शूटिंग के दौरान बुरदेन ने अलापुझा से लेकर कई स्थानों का भ्रमण किया और अपने कार्यक्रम में कप्पा, साड्या और मसालेदार करिमीन करी का लुत्फ उठाया। बकौल बुरदेन, मैं केरल में खासकर फुटपाथ पर लगी दुकानों में उपलब्ध खाने-पीने की चीजों के उच्च मानक से काफी प्रभावित हूं। बुरदेन ने घर में बनाए जाने वाले व्यंजन पुट्टू का भी स्वाद चखा।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment