'राज पैलेस' का आकर्षण आज भी बरकरार

Last Updated 06 Apr 2010 02:16:00 PM IST

पहली नजर में यह विश्वास ही नहीं होता कि जयपुर में खड़ा राज पैलेस लगभग 300 साल पुराना है। वर्षों बाद भी राज पैलेस की दीवारें हल्के पीले रंगों से सजी हुई हैं और यहां स्थित हरे भरे बागान और फर्नीचर अभी तक सही सलामत हैं।


जयपुर में जोरावर सिंह गेट के समीप अंबर फोर्ट रोड पर राज पैलेस स्थित है। राज पैलेस को नुकसान पहुंच सकता था लेकिन उसके सामने खड़े वृक्षों की वजह से यह सकुशल बचा हुआ है। लेकिन एक बार जब आप इस हैरिटेज होटल के अंदर प्रवेश करेंगे हैं तो आप पाएंगे कि इसके अंदर 38 स्यूट्स हैं। वहीं राज पैलेस के अंदर स्वास्थ्य क्लब, स्विमिंग पुल, कॉफी की दुकानें और प्रत्येक कमरे से जुड़ा एक छोटा सा म्यूजियम भी है।
जब आप इस विश्व धरोहर होटल में प्रवेश करेंगे तो सबसे पहले नीम के दो वृक्ष आपका स्वागत करेंगे। इसके बाद जब आप टहलते हुए मेन कॉरीडोर में दाखिल होंगे तो वहां स्थिति गणेश की भव्य प्रतिमा आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेगी।
होटल के दो कमरे डिजाइन में समान नहीं हैं और प्रत्येक तल पर एक आंगन है। प्रत्येक कमरे में सूरज की रोशनी के आने का उचित प्रबंध किया गया है। सर्दियों के मौसम में धूप का आनंद लेने वालों के लिए यह खुशी की बात हो सकती है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 1727 में राजपूताना के छोटी सी रियासत के चोमू के शासक ने इसका निर्माण करवाया था। विश्व धरोहर के रूप में इस पैलेस को वर्ष 1997 में पुन: खोला गया था।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment