मानसून में उठाए ओरछा का लुत्फ

Last Updated 28 Aug 2012 04:34:50 PM IST

महल के किनारे बहती नदी देखने का लुत्फ उठाना हो, वह भी रिमझिम मौसम में तो ओरछा से बेहतर कोई और जगह हो नहीं सकती.


वास्तु कला का अद्भुत नमूना

महल के किनारे बहती नदी देखने का लुत्फ उठाना हो, वह भी रिमझिम मौसम में तो ओरछा से बेहतर कोई और जगह हो नहीं सकती.


ग्वालियर से 120 किलोमीटर दूर लेकिन उत्तर प्रदेश में झांसी से करीब 16 किलोमीटर दूर स्थित ओरछा महलों, मंदिरों और कलकल बहती बेतवा नदी के लिए जाना जाता है.

सोलहवीं सदी में बुंदेला राजा रुद्र प्रताप द्वारा ओरछा को बसाया गया था. उन्होंने इस जगह को अपनी राजधानी बनाई और यहां शासन किया. कभी बुंदेलखंड की राजधानी रह चुकी यह जगह आज छोटा शहर है.

प्राचीन किले

खूबसूरत प्राचीन किले और पत्थरों की आकर्षक नक्काशी ने इस शहर की ऐतिहासिकता को कायम रखा हुआ है. शहर के संपन्न सांस्कृतिक धरोहरों को देखना अपने आप में अलग ही अनुभूति प्रदान करता है.

इस मौसम में तो ओरछा और भी ज्यादा खूबसूरत दिखता है, जब पहाड़ हरी-भरी वादियों और बेतवा नदी के साथ मिलकर खूबसूरत दृश्य का संयोजन पैदा करते हैं. वहां जाकर ऐसा महसूस होगा मानो आप किसी फिल्म को देख रहे हों.

एक तरफ महल, तो दूसरी ओर मंदिर और वहीं महल के किनारे बहती बेतवा नदी ऐसा खूबसूरत और अप्रतिम संयोजन प्रस्तुत करती है कि मन बरबस खुश हो जाता है.

मुगल आर्किटेक्चरल

यहां के महलों में राजपूत और मुगल आर्किटेक्चरल स्टाइल देखने को मिलती है, जिसका परफेक्शन के साथ सम्मिलन इतना अधिक है कि यहां आने वाले टूरिस्ट आश्चर्यचकित रह जाते हैं.

यहां आने वाले पर्यटक जहांगीर महल, राज महल स्टैंड, परवीन महल, चतुभरुज मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर और हनुमान मंदिर देखने जाते हैं.

यहां के स्मारकों की छतरियां और जालियां बरबस ही पर्यटकों को आकर्षित लुभाती हैं. यहां चंद्रशेखर आजाद का स्मारक भी है, जिसे शहीद स्मारक के नाम से जाना जाता है.

दर्शनीय स्थल

ओरछा महल-किला: इसे ओरछा के पहले शासक रुद्र प्रताप ने बनवाया था. इनकी मृत्यु एक गाय को शेर से बचाने के दौरान हुई थी. किला परिसर में कई इमारतें हैं, जिन्हें अलग-अलग समय पर कई लोगों ने बनवाया.

जहांगीर महल आयताकार चबूतरे पर बना है और इसके हर कोने पर गोलाकार गुम्बद हैं, यहां छोटे गुंबद भी बने हुए हैं. छत पर आठ बड़े लंबे धारीदार गुंबद हैं, जिनके बीच छोटे-छोटे गुंबद बने हुए हैं.

अप्रतिम खूबसूरत सीढ़ियों और गेट की वजह से यह महल प्रसिद्ध है. राजा इंद्रमणि द्वारा निर्मित राय परवीन महल खूबसूरती से सजे असेंबली हॉल के लिए प्रसिद्ध है.

यह महल कवि-संगीतकार को समर्पित है, यह खूबसूरत बगीचे के बीच बना है. राज महल अपने म्यूरल और धार्मिक थीम की वजह से भी जाना जाता है.

शीश महल: इसे पैलेस ऑफ मिरर भी कहा जाता है. शीश महल ओरछा के संपन्न आर्किटेक्चर का प्रतिनिधित्व करता है.

लक्ष्मीनारायण मंदिर: यह मंदिर पत्थर के चबूतरे पर निर्मित है. धार्मिक पुण्य-स्थल और किलों की पुरातात्विक शैली की खूबसूरती की कहानी बयां करते इस मंदिर को देखने हर कोई जाता है. यह मंदिर और महल के आर्किटेक्चर का खूबसूरत मेल है.

फूलबाग: यह खूबसूरत बगीचा है, जहां पहले के बुंदेलखंडी राजा आराम फरमाते थे. बगीचे में फव्वारा, मंडप और शानदार वॉटर वेन्टिलेशन सिस्टम है.

छतरी: यहां बेतवा नदी के किनारे कंचन घाट पर कई छतरियां हैं, जो बुंदेलखंड के शासकों के वैभव और महिमा की कहानी कहती हैं.
राजाराम मंदिर: यह मंदिर चौकोर चबूतरे पर बना है. इसका बाहरी दृश्य बिल्कुल सामान्य है. इसका भव्य गुंबद मन को लुभाता है. पहले यह महल था, जिसे बाद में मंदिर बना दिया गया.

किंवदंती के अनुसार, उस समय के शासक मधुकर शाह के सपने में भगवान राम आए. इसी से प्रभावित होकर राजा ने भगवान की मूर्ति मंगवाकर अपने महल में रखवा ली.

जब मंदिर में इस मूर्ति प्रतिष्ठित करने का समय आया तो मूर्ति अपनी जगह से हटी ही नहीं, तब राजा को वह सपना याद आया कि मूर्ति जहां पहली बार रख दी जाएगी, वहां से कभी हटेगी नहीं. उसके बाद महल को मंदिर का रूप दे दिया गया और भगवान राम को राजा का दर्जा.

चतुभरुज मंदिर: इसे ओरछा की महारानी ने बनवाया था. यह भगवान राम की असली जगह के रूप में प्रसिद्ध है

कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग: नजदीकी एयरपोर्ट खजुराहो है, जो यहां से करीब 180 किलोमीटर दूर है.

रेल मार्ग: नजदीक का रेलवे स्टेशन झांसी है, जो यहां से 16 किलोमीटर दूर है.

दिल्ली के अलावा अन्य शहरों से भी ओरछा रेल मार्ग के जरिए जुड़ा हुआ है.

सड़क मार्ग: झांसी से यहां ऑटो और टैक्सी बदलते हुए पहुंच सकता है.

खजुराहो से यहां के लिए नियमित बसें हैं. ग्वालियर से भी हर समय ओरछा के लिए बसें चलती हैं.

कहां ठहरें

फाइव स्टार की सुविधा वाले होटल के साथ ही यहां कई बजट होटल उपलब्ध हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment