पर्यटन के शौकिन जरूर जाएं औली

Last Updated 05 Jul 2012 05:05:48 PM IST

औली एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यहां की हरी-भरी वादियां, धुंध में लिपटे बादल और बर्फ की चादर ओढ़े पहाड़ों का सौन्दर्य अद्भुत है.


औली भारत का सबसे बड़ा स्कीइंग क्षेत्र

उत्तराखंड का मशहूर और खूबसूरत पर्यटन स्थल ‘औली’ है. यह जगह शहर की गर्मी, शोरगुल और सफोकेशन से दूर मंद-मंद ठंडी हवाओं का झोंका महसूस कराने वाली है, जो पर्यटकों के शरीर और मन दोनों को फ्रेश कर देती है. ऊंचे-ऊंचे सफेद चमकीले पहाड़ पर धुंध में लिपटे बादल, मीलों तक जमी बर्फ के प्राकृतिक नजारे यहां आने वालों को लुभाते हैं.

जोशीमठ से 16 किमी दूर आगे औली उत्तरांचल के ऊपरी भाग में स्थित है. यहां केवल बर्फ ही नहीं, साथ में है भरपूर चमकती हरियाली. हरे-भरे खेत छोटे-बड़े देवदार के पेड़ों के बीच ऊंची-नीची चट्टानों पर बिछी मुलायम हरी घास, पतले और घुमावदार रास्ते और जहां तक नजर आए, वहां तक केवल पहाड़ ही दिखते हैं.

स्कीइंग प्लेस

गर्मियों में भी पहाड़ हरी चमकीली घास और चटख फूलों से ढंके रहते हैं. औली में तीन किमी लंबी रोमांचकारी ढलान है, जिसकी ऊंचाई 2519 मीटर से लेकर 3049 मीटर तक है. यह भारत का सबसे बड़ा स्कीइंग क्षेत्र भी है.

कब जाएं

मई से जुलाई तक यहां का मौसम खास होता है. चारों तरफ केवल बर्फ ही नजर आती है. टोपी, मोजे, दस्ताने, मफलर, स्वेटर, विंड प्रूफ जैकेट, सनग्लासेज, गम बूट, टॉर्च आदि ले जाना ना भूलें.

ठहरने के लिए यहां कई अच्छे रिजॉर्ट और होटल हैं, जहां से नंदा देवी, त्रिशूल, कमेत, माना पर्वत, बैठातौली और नीलकंठ का सुंदर दृश्य दिखाई देता है. जोशीमठ में भी कई अच्छे होटल हैं.

भोजन

औली नंदा देवी के बेहद करीब है. यहां शाकाहारी भोजन ही मिलता है. मांसाहारी भोजन केवल एक ही होटल में मिलता हैं. यहां शराब की एक दुकान भी नहीं है.

दर्शनीय स्थल

जोशीमठ-
यह बेहद पवित्र स्थान है. ऐसा माना जाता है कि महागुरु आदि शंकराचार्य ने यहीं ज्ञान प्राप्त किया था. यहीं से बद्रीनाथ की यात्रा शुरू होती है. इसके अलावा तपो वन भी घुमा जा सकता है.

मुंडाली-
यह देहरादून से 129 किलोमीटर की दूरी पर है. हिमालय की बर्फ से ढंकी चोटियां का बेहद रोमांचक नजारा यहां से देखा जा सकता है. स्कीइंग के लिए यहां भी अच्छा स्लोप है.

मुनस्यारी-
नेपाल की सीमा पर स्थित इस पहाड़ी क्षेत्र के पूर्व में नेपाल है और उत्तर में तिब्बत. यह 2135 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

बुग्याल-

बुग्याल ऊंचे स्थान पर लगभग 3048 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां भी स्कीइंग की सुविधा है. यहां से हिमालय का दृश्य अद्भुत दिखाई देता है.

चमोली-
यहां नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क गढ़वाल के ऊपरी क्षेत्र में लगभग 9500 से 10500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह ऋषिकेश से उत्तर पूर्व में 268 किमी और दिल्ली से उत्तर-पूर्व में 492 किमी. की दूरी पर स्थित है.

कैसे जाएं

जोशीमठ से बस उपलब्ध है. यदि दिल्ली, वाराणसी या आगरा से जा रहे हैं तो हरिद्वार सबसे करीब स्टेशन है. जोशीमठ हरिद्वार से 276 किलोमीटर, ऋषिकेश से 253 किलोमीटर, देहरादून से 295 किलोमीटर और दिल्ली से 500 किलोमीटर की दूरी पर है.

जोशीमठ से कार या टैक्सी भी जाती है. दिल्ली से सड़क मार्ग से औली पहुंचने के लिए 15 घंटे का समय लगता है. दिल्ली से औली जाते समय रास्ते में रूद्रप्रयाग पड़ता है. यहां पर रात को रुका जा सकता है, जहां रात में ठहरने की अच्छी व्यवस्था है.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment