गढ़वाल का मनमोहक हिल स्टेशन धनौल्टी

Last Updated 29 Jun 2012 07:49:25 PM IST

जंगली ढलानें, ठंडी और शांत हवाएं, स्थानीय लोगों की मेहमाननवाजी, मनमोहक मौसम, बर्फ से ढकी पहाड़ें धनौल्टी की विशेषताएं हैं.


सुकूनभरी छुट्टियां बिताने के लिए आदर्श जगह

गढ़वाल का मशहूर हिल स्टेशन धनौल्टी को ‘धनोलती’ भी कहते हैं. यह चंबा और मसूरी हिल स्टेशनों के बीच पड़ता है.

मसूरी से 24 किमी और चंबा से 29 किमी दूर धनौल्टी समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. धनौल्टी पर्वतीय स्थानों में पाये जाने वाले वृक्ष जैसे देवदार, बलूत और बुरुंश के ऊंचे-ऊंचे वृक्षों के लिए भी काफी मशहूर है.

इन विशालकाय वृक्षों से बीच स्थित इस हिल स्टेशन का नजारा और वातावरण बेहद शांत, शीतल और आकषर्क लगता है.

लंबी जंगली ढलानें, ठंडी और शांत हवाएं, स्थानीय लोगों की मेहमाननवाजी, मनमोहक मौसम, बर्फ से ढकी पहाड़ें यहां की विशेषताओं में शामिल हैं, जो इस जगह को सुकूनभरी छुट्टियां बिताने के लिए आदर्श जगह का दर्जा देते हैं.

मुख्य आकषर्ण

बारेहीपानी और जोरांडा फॉल्स-

सिम्लिपाल नेशनल पार्क से बारेहीपानी करीब 400 किमी और जोरांडा फॉल्स 150 किमी दूर स्थित है. इन दोनों फॉल्स की खूबसूरती पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी है.

दशावतार मंदिर-


भगवान विष्णु को समर्पित इस मंदिर को उत्तर भारत में पहले पंचयतन मंदिर के नाम से जाना जाता था. इस मंदिर की बनावट जितनी आकर्षक भीतर से है उतनी ही बाहर से भी.

ईको-पार्क-

यह हाल ही में डेवलप हुआ है, जो अब यहां का मुख्य आकर्षण का केंद्र बन गया है. यहां देवदार वृक्ष भी खूब हैं और प्रवेश के लिए प्रति वयस्क 15 रुपये और प्रति बच्चे 10 रुपये प्रवेश शुल्क देना पड़ता है.

सुरकंडा देवी मंदिर-

धनौल्टी से 8 किमी दूर चंबा जाने वाली सड़क के किनारे स्थित सुरकंडा देवी मंदिर शरद ऋतु में आयोजित होने वाले गंगा दशहरा मेले के लिए मशहूर है. यहां आप ट्रेकिंग का भी मजा ले सकते हैं.

हिमालयन वीवर्स-

मसूरी-धनौल्टी सड़क पर स्थित हिमालयन वीवर्स (बुनकर) हाथ से बुनी शॉल, स्टोल्स, स्काव्र्स आदि का निर्माण करने के लिए मशहूर हैं. इनका निर्माण प्राकृतिक डाइज और ऊनी, सिल्क और पशमिना के जरिए किया जाता है. आप चाहें तो यहां शॉपिंग कर सकते हैं.

आलू के खेत-

आलू की खेती के बारे में जानना हो तो यहां जरूर जाएं. यह सरकारी पोटैटो फार्म है, जो सनराइज प्वाइंट के लिए भी मशहूर है.

मटाटिला डैम-

धनौल्टी हिल्स के बीचों-बीच स्थित मटाटिला डैम आइडियल पिकनिक स्पॉट है. यहां बना हरा-भरा गार्डन और वॉटर-स्पोर्ट्स विकल्प इस डैम को आकषर्ण का केंद्र बनाते हैं.

जैन मंदिर-

धनौल्टी की पहाड़ियों पर बने कनाली किले के अंदर लगभग 31 जैन मंदिर हैं. यह स्थान छठी से लेकर 17वीं शताब्दी तक जैन केंद्र के रूप में संचालित होता था.

मौसम-


यह जगह काफी ऊंची और हिमालय के करीब है इसलिए यहां का मौसम साल भर सुहाना रहता है. गर्मी और सर्दियों में यहां घूमना सही है लेकिन मानसून में बिल्कुल न जाएं. सर्दियों में स्नो फॉल का मजा लेना चाहते हैं तो यहां जरूर जाएं. मार्च से जून और नवम्बर से फरवरी यहां जाने का सबसे बेहतर समय है.

कैसे जाएं
 
देहरादून का हवाई अड्डा जॉली ग्रांट धनौल्टी से 82 किमी दूर स्थित है. नजदीकी रेलवे स्टे शन देहरादून है, जो 60 किमी दूर है.

सड़क मार्ग से यहां पहुंचने के लिए आप देहरादून से होते हुए बस से धनौल्टी पहुंच सकते हैं. चाहें तो देहरादून या मसूरी से प्राइवेट टैक्सी, कार बुक कर भी जा सकते हैं.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment