केरल का कुमाराकम एक खूबसूरत पर्यटन स्थल

Last Updated 16 Jun 2012 05:26:38 PM IST

केरल का कुमाराकम एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यहां लेक और हरे-भरे पेड़ों के बीच कुछ दिन बिताना प्रकृति में खो जाने जैसा है.


कुमाराकम में कुछ दिन बिताना बस प्रकृति में खो जाने जैसा

केरल में कुमाराकम ऐसा डेस्टिनेशन है, जहां के खूबसूरत तट का कोई जवाब नहीं. दरअसल यह एक गांव है, जो कोट्टयम जिले के वेमबनाद लेक के किनारे बसा है. लहराते पानी और हरियाली से भरे पेड़ों के बीच यहां कुछ दिन बिताना बस प्रकृति में खो जाने जैसा है. बारिश के दिनों में तो बीच की खूबसूरती अधिक बढ़ जाती है.

दर्शनीय स्थल

वेमबनाद लेक:


यहां का सबसे बेहतरीन पिकनिक स्पॉट वेमबनाद लेक है, जहां आप शांति महसूस कर सकते हैं और मस्ती भी कर सकते हैं. यहां पानी को महसूसना सूदिंग इफेक्ट देता है, हरियाली की छांव में बैठना और निहारना आंखों को सुकून प्रदान करेगा. बड़े लोग जहां लेक के किनारे बैठकर किताबें पढ़ सकते हैं, बातें कर सकते हैं, वहीं युवा फिशिंग या बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं.

अरुविक्कुझी वॉटरफॉल्स:

कोट्टयम शहर से अरुविक्कुझी वॉटरफॉल्स करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. वॉटरफॉल्स में आप चाहें तो नहाने का लुत्फ उठा सकते हैं. 100 फीट की ऊंचाई से गिरते पानी के झरने को देखना अदभुत अहसास है.

पथिरामनाल

वेमबनाद लेक के समीप ही पथिरामनाल है. इसे सैंड्स ऑफ नाइट भी कहा जाता है. यह छोटा आईलैंड है, जहां पानी के रास्ते से आसानी से पहुंचा जा सकता है. इस आईलैंड तक पहुंचना भी सुखद और रोमांचक यात्रा से कम नहीं. लेक के दोनों ओर की खूबसूरती इस यात्रा में निखरकर सामने आती है. यहां कई प्रवासी पक्षी आते- जाते रहते हैं.

कुमारकम र्बड सेंचुरी:


वेमबनाद लेक के पूर्वी ओर स्थित कुमारकम र्बड सेंचुरी 14 एकड़ में फैला हुआ है. इस सेंचुरी में विभिन्न प्रजातियों की चिड़िया देखी जा सकती हैं. साइबेरियन स्टॉर्क के अलावा अन्य कई प्रवासी पक्षी भी यहां रहते हैं. कुमाराकोम की खूबसूरती को निखारने और महसूस करने में इस सेंचुरी का दूसरा कोई सानी नहीं.

क्रूज:

थ्रिलिंग अनुभव चाहिए तो यहां क्रूज की सवारी की जा सकती है. पानी के विभिन्न रंग और आसपास की हरियाली पर्यटकों के दिल-दिमाग पर अमिट छाप छोड़ने में कामयाब है. नौका प्रतियोगिता, हाउसबोट क्रूज, फिशिंग जैसी कई यादगार चीजें करने का मौका आपको मिलेगा.

कहां ठहरें

कुमारकम केरल का हसीन पर्यटन स्थल है, जहां ठहरने के लिए तमाम फाइव स्टार होटल, फोर स्टार होटल, लेक रिजॉर्ट के अलावा बजट होटल्स भी हैं. चाहें तो घर में यहां रह सकते हैं.

कैसे पहुंचें

कुमारकम का नजदीकी एयरपोर्ट कोचीन है, जो यहां से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. नजदीकी रेलवे स्टेशन कोट्टयम है. सड़क के जरिए कोट्टयम से केवल 14 किलोमीटर की दूरी पर है.

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment