मंदिरों का शहर है हिमाचल प्रदेश का शोघी

Last Updated 07 Jun 2012 05:52:02 PM IST

शोघी ऐसी जगह है जहां न गर्मी होती है न सर्दी. बारहों महीना मौसम सुहाना रहता है. शोघी को मंदिरों का शहर कहा जाता है.


सालभर सुहान मौसम

गर्मी और उमस भरे मौसम से दूर जाना चाहते हैं, तो शोघी जाएं. शोघी का नाम सुनकर सोच में तो नहीं पड़ गए? शोघी शिमला से सिर्फ 12 किमी की दूरी पर स्थित छोटा सा हिल स्टेशन है.

हरी-भरी वादियों और पहाड़ों से घिरा शोघी आकर्षक विहंगम दृश्य पेश करता है. शहरी तड़क-भड़क, शोर-शराबे से दूर कुछ दिन शांति और तनावरहित जिंदगी जीने के लिए इससे सस्ता और बेहतर विकल्प कोई और नहीं.

यह समुद्र तल से 5,700 फुट ऊंचा है. बुरुंश के फूल (रोडो डेनड्रन फ्लावर) और बलूत के पेड़ (ओक ट्री) से घिरे होने के कारण यह और भी आकर्षक लगता है, जिस कारण सालभर पर्यटकों के आने-जाने का सिलसिला लगा रहता है.

यहां का मौसम बारहों महीने सुहाना रहता है, इसलिए भी पर्यटक यहां आना पसंद करते हैं. शोघी को मंदिरों का शहर भी कहते हैं, जहां कई छोटे-बड़े मंदिर हैं. सबसे महत्वपूर्ण मंदिर तारा देवी का है.

मान्यता है कि इन मंदिरों मनोकामनाएं और प्रार्थनाएं पूरी होती हैं.

काली मंदिर-

जाखू हिल पर करीब 150 वर्ष पुराना काली मंदिर स्थित है. मुख्य रूप से काली, श्यामला और चंडी देवी के अलावा विभिन्न रूपों में देवी शक्ति की मूर्ति स्थापित है. यहां से शोघी का खूबसूरत नजारा देखने लायक होता है. प्रत्येक वर्ष भारी संख्या में श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं.

हनुमान मंदिर-

इस पुराने मंदिर में हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित है. जर्जर हालत में होने के कारण इसकी मरम्मत दोबारा करवाई गई है. स्थानीय श्रद्धालुओं का मानना है कि यहां सच्चे मन से प्रार्थना करने और चढ़ावा चढ़ाने से बेहतर स्वास्थ्य, सफलता और समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके अलावा भी यहां कई मशहूर मंदिर हैं, जैसे श्री संकट मोचन और जाखू मंदिर, जो 8,500 फुट ऊंचे जाखू पहाड़ी पर स्थित है.

तारा देवी मंदिर

शोघी से कुछ ही दूर तारा पर्वत है, यहीं यह मंदिर स्थित है. देवी तारा को दुर्गा जी की नौवीं बहन कहा गया है. 250 वर्ष पुराने इस मंदिर में तारा देवी की लकड़ी से बनी प्रतिमा स्थापित है. यहां हर साल शारदीय नवरात्र पर अष्टमी के दिन मां तारा की पूजा की जाती है. साथ ही, मेले का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें कुश्ती अहम हिस्सा है.

राज्य- हिमाचल प्रदेश

जिला- शिमला भाषा- पहाड़ी, हिन्दी, इंग्लिश

जाने का समय- सालभर

तापमान-गर्मी में15 से 24 डिग्री और ठंड में -4 से 10 डिग्री



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment