पंचमढ़ी: प्राकृतिक सौन्दर्य और पौराणिक और ऐतिहासिक धरोहर भी हैं

Last Updated 05 Jun 2012 07:03:18 PM IST

पंचमढ़ी अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से पर्यटकों को लुभाता रहा है. गर्मियों में यहां भारी संख्या में पर्यटक आते हैं.


पंचमढ़ी को सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है.

मध्यप्रदेश का पंचमढ़ी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह सदाबहार सतपुड़ा के पर्वत श्रेणी पर सुंदर पहाड़ियों से घिरा पठार है. पंचमढ़ी को सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है.

यहां पर्यटकों को आकर्षत करने की हर चीज मौजूद है. खूबसूरत वाटरफॉल्स, शांत कलकल बहती नदी, खूबसूरत घाटियां जैसे प्रकृतिक के अद्भुत सौन्दर्य है. इसके अलावा पंचमढ़ी का पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व भी है.

मान्यता है कि पचमढ़ी या पंचमढ़ी पांडवों की पांच गुफाओं से बना है. कहा जाता है कि पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान ज्यादा समय यही बिताया था.

ऐतिहासिक दृष्टि से अंग्रेजों के शासन काल में पंचमढ़ी मध्यप्रदेश की राजधानी थी. अभी भी मध्यप्रदेश के मंत्रियों और उच्च शासकीय अधिकारियों के दफ्तर, कुछ दिनों के लिए पचमढ़ी में लगते हैं.

पंचमढ़ी का धार्मिक महत्व

पंचमढ़ी का ऐतिहासिक महत्व के साथ-साथ धार्मिक महत्व भी है. यहां की धार्मिक गुफाएं और मंदिरों ने पंचमढ़ी को हिंदुओं का पसंदीदा पर्यटन स्थल बना दिया है. वहीं ऐतिहासिक और ब्रिटिश कालीन धरोहरें भी हैं. यहां ब्रिटिश आर्किटेक्चर के घर दिख जाएंगे और खूबसूरत स्टैंड ग्लास खिड़कियों वाले चर्च भी.

यहां के फेयरी पूल तक छोटे ट्रैक के माध्यम से पहुंच सकते हैं. जमुना प्रपात शहर से 3 किमी की दूरी पर है, जो पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है.

हसीन बैकड्रॉप और बेदिंग पूल्स के लिए यह जगह फेमस है. यहां स्नान करने से शरीर के साथ ही आत्मा भी प्रफुल्लित हो जाती है. डचेज फॉल तक कम लोग ही जाते हैं. यहां तक पहुंचने के लिए 4 किमी चलना पड़ता है. इसकी आवाज दूर से ही सुनी जा सकती है.

पांडव गुफाएं

यहां प्राचीन काल (पांडव गुफाएं) की गुफाएं भी हैं. इन्हें राष्ट्रीय स्मारक घोषित कर दिया गया है. हिंदू कथाओं के अनुसार, पांडवों ने इसी गुफा में आश्रय लिया था. गुफा के समीप ही खूबसूरत गार्डन भी पर्यटकों को आकर्षित करता है.

फेयरी पूल से दस मिनट के रास्ते पर बिग फॉल लोगों को अधिक संख्या में आकर्षित करता है. आयरीन पूल का पानी गुफा तक जाने का रास्ता बताता दिखता है लेकिन बाद में अंडरग्राउंड होकर गायब हो जाता है.

महादेव मंदिर

गुफा मंदिर है, जो खूबसूरत पेंटिंग्स के लिए फेमस है. यह 30 मीटर लंबी गुफा है. यहां का अधिकतम तापमान 25 डिग्री से ज्यादा नहीं रहता. नागपुर और भोपाल नजदीकी एयरपोर्ट हैं.

नजदीकी रेलवे स्टेशन पिपरिया है, जहां से पंचमढ़ी केवल 50 किमी दूर है. दिल्ली से 700 किमी दूर, कानपुर से 485 किमी, गोरखपुर से 800 किमी दूर है. यहां पूरे साल जा सकते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment