मशोबरा का लुभाता है मनमोहक प्राकृतिक सौन्दर्य

Last Updated 31 May 2012 05:25:30 PM IST

चीड़-देवदार के पेड़ों से घिरा मशोबरा का प्राकृतिक सौन्दर्य अद्भुत है. यहां की ट्रेकिंग-हाइकिंग पर्यटकों को खूब लुभाती है.


मशोबरा शिमला से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है

शिमला-नालदेहरा रोड पर स्थित छोटा सा खूबसूरत हिल स्टेशन है मशोबरा, जो देवदार और चीड़ के पेड़ों से घिरा है. यहां के खूबसूरत नजारे और सुन्दर पर्वत श्रेणियों को प्रकृति का अनुपम उपहार कह सकते हैं.

यहां आने वाले पर्यटकों को ट्रेकिंग और हाइकिंग भी खूब लुभाती है. मशोबरा शिमला से मात्र 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. इस छोटे से टाउन को 18वीं शताब्दी में लार्ड डलहौजी द्वारा बनवाया गया था. हालांकि अब यह जाना-माना हिल स्टेशन बन गया है लेकिन अब भी कई लोग इस जगह से अंजान हैं.
 

 

क्या देखें:-

यहां का दुर्गा मंदिर न केवल हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि यहां आने वाले टूरिस्ट भी बड़ी श्रद्धा से यहां दर्शन करते हैं. यहां प्राकृतिक वनस्पतियों और वन्य जीवों की भरमार है. मशोबरा का शांत वातावरण भी पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है.

यह जाना-माना पिकनिक स्पॉट भी है. मशोबरा से नजदीक ही खूबसूरत स्थान सिपुर स्थित है. इस बेल्ट की सबसे ऊंची चोटी का नाम शाली है जहां मशोबरा से ट्रेकिंग द्वारा पहुंचा जा सकता है. यहां के सेब से लदे पेड़ और दूर-दूर तक पर्वत की चोटियों पर चमकती सफेद बर्फ बिल्कुल अलग अहसास कराती है.
 

 

कैसे पहुंचे वायु मार्ग:-

शिमला का जब्बरहट्टी एयरपोर्ट 35 किलोमीटर दूर है. यहां पहुंचकर मशोबरा के लिए कैब ले सकते हैं.

रेल मार्ग:-

मशोबरा का निकटस्थ रेलवे स्टेशन कालका है जो 130 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आप चाहें तो चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन जो 130 किलोमीटर दूर है, से भी मशोबरा घूमने का प्लान बना सकते हैं. यहां से बस या कैब द्वारा मशोबरा पहुंच सकते हैं.
 

 

 

सड़क मार्ग:-

अगर आप सड़क मार्ग से मशोबरा जाना चाहते हैं तो यह भी संभव है. मशोबरा शिमला से मात्र 15 किलोमीटर दूर है और यहां से टैक्सी और कैब आसानी से मिल जाती हैं. अगर आप नई दिल्ली से मशोबरा सड़क मार्ग से जाना चाहते हैं तो यहां से दूरी 355 किमी. है लेकिन जाने से पहले प्रॉपर मैप लेना न भूलें.


 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment