भीड़भाड़ से दूर है मनोरम हॉर्सली हिल्स

Last Updated 29 May 2012 04:01:55 PM IST

आंध्र प्रदेश के हॉर्सली हिल्स में आपको फूलों की अनेक किस्में नजर आएंगी, जिनकी महक पूरे वातावरण में फैली रहती है.




इन हिल स्टेशंस की खासियत है कि ये अभी भीड़भाड़ से दूर और सुकून पहुंचाने वाले हैं. हालांकि इनमें से कुछ तो जाने-पहचाने हैं लेकिन कुछ चर्चित नहीं हैं. इनमें से जहां भी आप जाएंगे, वे आपकी छुट्टियों को खुशगवार बनाने में पूरी मदद करेंगे.

आंध्र प्रदेश का छोटा-सा लेकिन बहुत ही शांत क्षेत्र है, हॉर्सली हिल्स. इस जगह का नाम कुडप्पा डिस्ट्रिक्ट के कलेक्टर डब्ल्यू. डी. हॉर्सली के नाम पर पड़ा.

 

वे इंडियन सिविल सर्विस में ब्रिटिश मेंबर थे और उन्होंने इस हिल स्टेशन को समर रिट्रीट के लिए बनवाया था. यहां की प्राकृतिक खूबसूरती अत्यंत मनमोहक है. यहां आसपास चेनचू जनजाति के लोग रहते हैं. यह स्थल फ्लोरा और फोना से समृद्ध है.

 

कब जाएं

हॉर्सली हिल्स वर्ष भर ठंडा रहता है. यहां के टेम्प्रेचर में ज्यादा बदलाव नहीं आता. यहां गर्मियों में टेम्प्रेचर अधिकतम 32 और न्यूनतम 20 डिग्री सेंटिग्रेट रहता है. इसलिए आप अपने टूर का प्लान गर्मियों में आसानी से बना सकते हैं.

क्या देखें

हॉर्सली हिल्स में आपको फूलों की अनेक किस्में नजर आएंगी, जिनकी महक पूरे वातावरण में फैली रहती है. इनके अलावा यहां भालू, जंगली कुत्ते, जंगली मुग्रे, हिरन और चीते भी देख सकते हैं. यहां 150 साल पुराना यूकेलिप्टस का पेड़ है जो पर्यटकों को काफी आकषिर्त करता है.

इनके अलावा, पर्यटक मल्लाम्मा टेम्पल के दर्शन भी जरूर करते हैं. हॉर्सली हिल्स से 87 किमी. की दूरी पर स्थित है कॉन्डिय वाइल्ड लाइफ सेंचुरी, जहां पर तरह-तरह के जानवर विचरते आसानी से दिख जाते हैं.

कैसे पहुंचें वायु मार्ग

हॉर्सली हिल्स से तिरुपति एयरपोर्ट 160 किमी. और बेंगलुरू 165 किमी. की दूरी पर स्थित है.

 रेल मार्ग

मदनापाल्ले रोड यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन है. मदनापाल्ले रोड स्टेशन से हॉर्सली हिल्स की दूरी 43 किलोमीटर है.

सड़क मार्ग

आंध्र प्रदेश परिवहन निगम की बसें और टैक्सियां हॉर्सली हिल्स तक के लिए आसानी से मिल जाती हैं. तिरुपति और मदनापाल्ले से प्रतिदिन बस सेवाएं उपलब्ध हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment