राजस्थान में पर्यटकों को लुभाने के लिए मेलों, ग्रामीण पर्यटन पर जोर

Last Updated 28 Dec 2011 02:41:12 PM IST

राजस्थान सरकार पर्यटकों को आकषिर्त करने के लिए ग्रामीण और शहरी परिवेश में पारम्परिक मेलों का आयोजन कर रही है.


इस प्रयास के जरिए ग्रामीण पर्यटन के साथ ही साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं दूसरी ओर, पर्यटक माफिया का फैलता जाल पर्यटन उद्योग के सामने एक बड़े संकट के रूप में उभर रहा है.
   
राजस्थान की कला, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री बीना काक ने कहा ‘‘राजस्थान लोक संस्कृति धरोहर का खजाना है और इस परम्परा का लुत्फ देशी और विदेशी पर्यटक उठायें, इसके लिए मेले आयोजित किये जा रहे हैं. इन मेलों को परंपरागत ढंग से आयोजित किया जा रहा है. यह पर्यटकों को आकषिर्त करने के साथ ही अपनी परंपरा को सहेजने का भी प्रयास है.’’

उन्होंने बताया कि जयपुर एवं उदयपुर में अन्तरराष्ट्रीय पतंग उत्सव, हाथी उत्सव, किशनगढ़, जयपुर का गणगौर मेला, कोटा का दशहरा मेला, पुष्कर मेला, कुंभलगढ़ का नृत्य महोत्सव, आभानेरी उत्सव, ऊंट उत्सव, ब्रज समारेाह, बेणोर मेला आदि प्रमुख है.

गुजरात से राजस्थान घूमने आये दल के सदस्य हेमन्त भाई ने कहा ‘‘राजस्थान में भ्रमण के लिए कई अच्छे स्थान और मन्दिर हैं लेकिन यहां पर्यटन स्थलों पर कई लोग पर्यटकों को घेर लेते हैं और खुद को गाइड बताकर घुमाने की बात कहते हैं. इसके अलावा सामान खरीदने के लिए भी पर्यटकों पर दबाव डाला जाता है.’’

हेमन्त भाई कहते हैं कि गाइड के साथ घूमने या किसी खास दुकान से सामान खरीदने में कोई हर्ज नहीं है, लेकिन इसके लिए इन लोगों के पास राज्य के पर्यटन विभाग का प्रमाणन या अनुमोदन होना चाहिए ताकि अपराधी किस्म के लोगों को पर्यटकों को घेरने का मौका न मिल सके.

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग को पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए जबकि हालत यह है कि यहां सक्रिय वाहन माफिया से पर्यटकों के वाहनों को ख़तरा बना रहता है और इस मामले में यातायात पुलिस भी पर्यटकों की बजाय स्थानीय लोगों का ही साथ देती है.

जयपुर के पुलिस आयुक्त बी एल सोनी ने कहा कि पर्यटकों को धमकी देकर या दबाव बनाकर मनचाही जगह से ऊंचे दामों पर सामान खरीदने के लिए दबाव बनाने वाले इन कथित गाइडों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. पिछले दिनों अभियान चलाकर इस तरह के दस से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया. इसके अलावा पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पर्यटन पुलिस गठित की गई है. पर्यटक पुलिस पर्यटन स्थलों पर तैनात रहती है.

पर्यटकों की सुरक्षा के इंतज़ाम
उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुरक्षा के लिए बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर पर्यटन पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ गठित कर विभिन्न भाषाओें के जानकार पर्यटक पुलिसकर्मी तैनात किए जाते हैं. यह पुलिसकर्मी पर्यटकों को सुरक्षा देने के साथ ही पर्यटन स्थलों की जानकारी देने या होटल, टैक्सी करवाने में भी सहयोग करते हैं.

राजस्थान पर्यटन विकास निगम सूत्रों के अनुसार, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान के उन्नीस शहरों में ‘‘पधारों म्हारे राजस्थान’’ कार्यक्रम आयोजित किये गये. उन्होंने कहा कि आयोजित कार्यक्रमों में राज्य के कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं. एक ओर देशी विदेशी पर्यटक मरू प्रदेश की लोक संस्कृति से रूबरू हो रहे हैं और दूसरी ओर स्थानीय कलाकारों के परिवारों का पालन पोषण भी हो रहा है.’’

किफायती दर पर सुविधाएं
राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रणदीप धनकड़ ने कहा ‘‘राजस्थान आने वाला पर्यटक कम समय में अधिक पर्यटक स्थलों का भ्रमण करे, इसके उपाय किये जा रहे हैं. साथ ही पर्यटकों को किफायती दर पर अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर विचार किया जा रहा है.’’
 
उन्होंने कहा कि राजस्थान आने वाले पर्यटकों में लगातार वृद्धि हो रही है.

धनकड़ ने कहा कि पर्यटकों को कम समय में आरामदायक सफर के साथ राजस्थान दर्शन करवाने के लिए ट्रेन टूरिज्म को अच्छा समर्थन मिल रहा है. पैलेस ऑन व्हील की सफलता के बाद रेल मंत्रालय के सहयेग से शुरू की गई रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स पर्यटक रेल सेवा के प्रति पर्यटकों में खासा उत्साह है.

पर्यटन विभाग सूत्रों के अनुसार, राज्य में आने वाले पर्यटकों को ग्रामीण माहौल उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग ने इसके तहत ग्रामीण इलाके में सुविधायुक्त भवनों को चिन्हित कर पर्यटकों को जानकारी देने की पहल की है ताकि पर्यटक ग्रामीण परिवेश को नजदीक से देख सकें और महसूस कर सकें.

उन्होंने कहा कि ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये पहली बार आभानेरी की चांद बावड़ी पर उत्सव का आयोजन किया गया, वहीं राज्य में साहसिक पर्यटन का क्षेत्र स्थापित करने के लिये पुष्कर में अन्तरराष्ट्रीय हॉट एयर बैलून उत्सव आयोजित किया गया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment