कुछ बीमारियां जो सिर्फ औरतों को होती हैं, कुछ ऐसी गंभीर बीमारियां भी हैं जो मर्दों के लिए जानलेवा हो सकती हैं

Last Updated 25 Jul 2016 12:49:00 PM IST

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और महिला और पुरुष दोनों इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. हालांकि कई कारणों की वजह से कुछ कैंसर का खतरा महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में होता है.


फाइल फोटो

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और महिला और पुरुष दोनों इस बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. हालांकि लाइफस्टाइल, आनुवांशिक और कुछ अन्य कारणों की वजह से कुछ कैंसर के होने का खतरा महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में होता है. आज हम आपको बताएंगे ऐसे दस कैंसर के बारे में बताएंगे जो महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में ज्यादा पाए जाते हैं.

प्रोस्ट्रेट कैंसर: प्रोस्ट्रेट ग्लैंड सिर्फ पुरुषों में ही पाया जाता है तो जाहरि है कि यह कैंसर महिलाओं को नहीं हो सकता है. डॉक्टर की मानें तो प्रोस्ट्रेट कैंसर एक ‘साइलेंट किलर‘ है और इसका पता ज्यादातर लास्ट स्टेज पर चलता है.

लंग कैंसर : स्मोकिंग और तंबाकू का सेवन लंग कैंसर के प्रमुख कारण हैं. हाल ही में महिला स्मोकर्स में लंग कैंसर के बढ़ते ग्राफ की खबर सामने आई है, लेकिन लंग कैंसर का खतरा महिलाओं से ज्यादा पुरु षों में पाया जाता है.

कोलोरेक्टल कैंसर : कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा महिलाओं और पुरुषों दोनो में बराबर होता है. लेकिन कुछ रिसर्च में यह पाया गया है कि कोलोरेक्टल कैंसर का ट्रीटमेंट ले रही महिलाओं का सर्वाइवल रेट पुरुषों से पांच साल अधिक होता है.

किडनी कैंसर : किडनी कैंसर का खतरा महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में तीन गुना ज्यादा होता है. स्मोकिंग, आनुवांशिक और लाइफस्टाइल किडनी कैंसर के कुछ प्रमुख कारण हैं.

स्किन कैंसर : स्किन कैंसर का कारण तो अभी भी ठीक से पता नहीं चल पाया है लेकिन महिलाओं और पुरुषों की स्किन अलग-अलग होने के कारण पुरुषों में इस कैंसर के होने का खतरा ज्यादा होता है.

पेंक्रियाटिक कैंसर : एक्यूट पेंक्रियाटिक कैंसर का खतरा महिलाओं और पुरु षों में बराबर होता है लेकिन क्रॉनिक पेंक्रियाटिक कैंसर होने का रिस्क पुरुषों में ज्यादा होता है. एल्कोहॉल पेंक्रियाटिक कैंसर पुरु षों में पाया जाने वाला सबसे कॉमन कैंसर है.

ल्युकेमिया : युरोपियन जर्नल ऑफ कैंसर में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट में यह पाया गया कि यह कैंसर महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में ज्यादा जानलेवा है.

माउथ एंड थ्रोट कैंसर : स्मोकिंग, शराब और तंबाकू सेवन इस कैंसर के कुछ प्रमुख कारण है.

नॉन-हॉड्जकिन कैंसर : दुनिया में पांचवा सबसे खतरनाक कैंसर माना जाने वाला यह कैंसर सीधा मरीज़ के इम्यून सिस्टम पर वार करता है. स्टडीज़ के मुताबिक, पुरुषों में इस कैंसर का रिश महिलाओं से 50 फीसद ज्यादा है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment