आया प्यार का इजहार करने का वेलेंटाइन वीक

Last Updated 07 Feb 2016 06:03:24 PM IST

इस दौरान कोई प्यार का इजहार खुल्लम-खुल्ला करेगा तो कोई चोरी छिपे. आज रोज डे के साथ शुरू हुए वेलेंटाइन वीक को लेकर युवाओं के दिल की धड़कनें बढ़ चुकी हैं.


आया प्यार का इजहार करने का वेलेंटाइन वीक (फाइल फोटो)

देश दुनिया में जिस वेलेंटाइन सप्ताह का नवयुवकों और नवयुवतियों को बेसब्री से इंतजार था, वह आज से शुरू  हो गया है. अब 14 फरवरी तक हर दिन वेलेंटाइन के नाम रहेगा. मान्यता है कि  इस हफ्ते में लोग अपने पार्टनर को तरह-तरह से लुभाने के बाद वेलेंटाइन डे पर उससे अपने प्यार का इजहार करते हैं.

पश्चिम की देन वेलेंटाइन वीक  अब ज्यादातर मुल्कों के साथ पिछले कुछ सालों से छिटपुट विरोध के बीच  भारत में भी काफी लोकप्रिय हो गया है. इस सप्ताह को अपनी जिंदगी का हसीन  और यादगार वीक बनाने के लिए उत्सुक युवाओं पर इस हफ्ते की खुमारी पूरी तरह छा चुकी है. सोशल नेटवर्किंग साइटों पर भी लव वीक की बहार आई हुई है.

कहा जाता है कि रोम में तीसरी शताब्दी में एक शासक ने अपने सैनिकों और अफसरों के शादी करने पर पाबंदी लगा दी. वेलेंटाइन नामक एक संत की प्रेरणा से कई सैनिको ने जब विवाह कर लिया तो गुस्साये राजा ने उनको 14 फरवरी 269 को फांसी पर लटका दिया.

बाद में इस संत की स्मृति में वेलेंटाइन डे अथवा प्रेम दिवस मनाया जाने लगा. कालान्तर में प्रेम करने वालों ने शायद एक दिन को कम मानकर पूरा सप्ताह ही वेलेंटाइन के नाम कर दिया और हर दिन को अपनी सुकोमल भावनाओं को अभिव्यक्ति देने के लिए अलग नाम दे दिया.

इस सप्ताह के पहले दिन आज सात फरवरी को रोज डे के बाद आठ फरवरी को प्रपोज डे, नौ फरवरी को चॉकलेट डे, 10 फरवरी को टेडी डे, 11 फरवरी को प्रॉमिस डे, 12 फरवरी को किस डे, 13 फरवरी को हग डे और 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे सेलीब्रेट किया जाएगा.

रोज डे पर लोगों ने अपने पार्टनर चहेतों और दोस्तों को गुलाब के फूल भेंट किये. दोस्तों को पीले रंग का गुलाब दिया गया जबकि प्रेमी जोडों ने एक दूसरे को लाल रंग का गुलाब दिया.

रविवार की छुट्टी होने की वजह से रोज डे पर पाकरें मॉल रेस्टोरेंट और कॉफी शाप्स में खासी चहल पहल रही. फूल की छोटी दुकानों से लेकर फ्लोरिस्ट्स तक ने जमकर गुलाब के गुलदस्ते बुके और फूलों की बिक्री की. कहीं कोई गडबडी न हो इसके लिए प्रशासन द्वारा सभी जगह एहतियातन सुरक्षा के बंदोबस्त किये गये हैं.

रोज डे के बाद अपने प्यार का इजहार करने लिए सोमवार को प्रपोज डे और उसके अगले रोज रिश्ते में मिठास घोलने के लिए चॉकलेट डे मनाया जायेगा. इसके बाद संबंधों को कोमल पर मजबूत बनाये रखने के लिए टेडी डे और फिर जिंदगी भर साथ निभाने के वादे के साथ प्रॉमिस डे मनाया जायेगा.

पार्टनर को अपनी सुकोमल भावनाओं से अवगत कराने के लिए 12 फरवरी को किस डे मनाया जाता है जबकि उसे जादू की झप्पी देकर प्रेम की गहराई समझाने के लिए अगले रोज हग डे मनाया जायेगा. सभी युवकों और युवतियों के लिए खास 14 फरवरी यानि वेलेंटाइन डे पर अपने दिल की बात खुलकर कहने की रिवायत है.

इस बीच पति पत्नी के साथ प्रेमी युगल ही नहीं बल्कि फ्रेंड्स भी आपस में इस वीक का पूरा लुत्फ उठाने की तैयारी कर चुके हैं. वेलेंटाइन वीक की बधाई रेड रोज देकर की जाएगी.

वेलेंटाइन वीक का क्रेज मोबाइल पर अभी से छा रहे मैसेजों से पता चलता है. युवाओं ने अपने प्रियजनों को टैक्स्ट मैसेज भेजकर इसकी याद दिलाना शुरू कर दिया है. सोशल नेटवर्किंग साइटों पर भी लव वीक की बहार आई हुई है.

हर कोई प्यार के सप्ताह को यादगार बनाने में जुटा हुआ है. जगह-जगह रेस्टोरेंट संचालकों ने भी इस वीक को भुनाने के लिए तैयारियां की हैं. कई ऑफर दिए जा रहे हैं.

प्यार और रोमांस के इस सप्ताह को लेकर गिफ्ट की दुकानें सज गई हैं. कार्डस और फोटो फ्रेम खासे पसंद किये जा रहे हैं. गिफ्ट गेलरियों में कीरिंग बैंड ग्रिटिंग्स चॉकलेट टेडी बियर स्टेचू और दिल के आकार के गिफ्टों की खूब खरीददारी की जा रही है. उधर आर्टिफीशियल ज्वैलरी की भी मार्केट में खासी डिमांड देखी जा रही है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment