दूसरे बच्चे के जन्म के बाद वैवाहिक जीवन फिर से नवदंपति जैसा

Last Updated 30 Aug 2015 12:49:50 PM IST

पहले बच्चे के जन्म से भले ही दंपति के बीच दूरियां आ जाती हों लेकिन दूसरा बच्चा उन्हें फिर से करीब ले आता है.


दूसरे बच्चे के जन्म के बाद वैवाहिक जीवन फिर से नवदंपति जैसा (फाइल फोटो)

आम तौर पर ऐसी मान्यता है की बच्चे के जन्म से दंपति का वैवाहिक जीवन प्रभावित होता है लेकिन एक ताजा शोध में पता चला है कि पहले बच्चे के जन्म से भले ही दंपति के बीच दूरियां आ जाती हों लेकिन दूसरा बच्चा उन्हें फिर से करीब ले आता है.

मिशिगन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने वैवाहिक जीवन से जुड़े एक शोध में इस नतीजे पर पहुंचे की वैसे दंपति जिन्हें पहले बच्चे के जन्म के बाद चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था, दूसरे बच्चे के जन्म के बाद फिर से नवदंपति जैसा जीवन जीने लगे.

शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि दूसरे बच्चे के जन्म के बाद शुरुआती चार सप्ताह दंपति को संतुलन बनने में लग जाता है और चार महीने के बाद वे इस बदलाव के आदी हो जाते है.

पहले किये गए शोध में ये बात सामने आयी थी कि हर बच्चे के जन्म के बाद वैवाहिक सुख में कमी आती जाती है लेकिन ‘कपल एंड फैमिली सायकोलोजी: रिसर्च एंड प्रैक्टिस’ पत्रिका में प्रकाशित इस शोध में पता चला कि परिवार में बच्चे के जन्म के बाद दंपति थोड़ा था व्यवधान अनुभव करते है फिर स्थितियां सामान्य हो जाती है.

शोधकर्ताओ के दल का नेतृत्व कर रही मनोविज्ञान प्रोफेसर ब्रेंडा वोलिंग ने कहा कि दूसरे बच्चे के जन्म के बाद कई महत्वपूर्ण बदलाव आता है लेकिन वो अल्पकालिक होता है. परिवार का साथ मिलने से जल्द ही स्थितियां सामान्य हो जाती है.

इस शोध में दो सौ दंपतियों को शामिल किया गया था जिनका गर्भावस्था के आखिरी के तीन महीने से जन्म के बाद एक, चार, आठ और 12 महीने तक अध्ययन किया गया.

सांख्यिकी और विपणन विभाग में मनोविज्ञान के प्रोफेसर र्रिचड गोंजालेज के मुताबिक पहले बच्चे के आने के बाद जो दंपती इस बदलाव के अनुकूल नहीं हो पाते है. उनके बीच ज्यादा तनाव होता है लेकिन ये अल्पकालिक ही होता है. जिन दंपतियों ने इस बदलाव को आसानी से स्वीकार किया और जिन्हें परिवार तथा मित्रों का पर्याप्त सहयोग मिला, उनके बीच चार महीने के अंदर स्थिति पहले की तरह सामान्य हो जाती है और दूसरे बच्चे के जन्म के बाद उनका वैवाहिक जीवन फिर से नवदंपति की तरह हो जाता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment