फिटनेस के लिए बनायें रखें ऊर्जा का स्तर

Last Updated 31 Mar 2015 01:01:33 PM IST

एक जैसी जीवनशैली से उदासीनता हमें घेर लगती है और ऊर्जा का स्तर भी कम होने लगता है. ऐसे में अपनी ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट, थोड़ा आराम और थोड़ी हंसी जरूरी.


फिटनेस


काम में लगातार व्यस्तता, दौड़-भाग करते-करते दिन, हफ्ता और महीना कब खत्म हो जाता है पता ही नहीं चलता. एक जैसी जीवनशैली से उदासीनता हमें घेरने लगती है और धीरे-धीरे हमारी ऊर्जा का स्तर भी कम होने लगता है. इस तरह की जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर डाल सकती है.

इसलिए अपनी ऊर्जा का स्तर बनाए रखने के लिए हेल्दी डाइट, थोड़ा आराम और साथ ही थोड़ा हंसें भी. जीवन में ऊर्जा का स्तर बनाये रखने के विशेषज्ञों द्वारा सुझाये सस्ते और स्वास्थ्यवर्धक उपाय...

खायें डार्क चॉकलेट - गाढ़ा और मीठा डार्क चॉकलेट जिसे खाते ही सुकून का अहसास होता है. और इसे खाने की इच्छा इसके सिल्कीनेस से और ज्यादा बढ़ जाती है. प्रतिदिन चॉकलेट का एक टुकड़ा खायें. इससे स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे मिलेंगे जैसे ब्लड प्रेशर कम होगा, रक्त प्रवाह और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ेगा.

खुशबू का साथ : सदियों से लोगों को खुशबूदार जड़ी-बूटियों से काफी लगाव रहा है जैसे वे तकिये में इन्हें भर कर रखते थे या फिर अपनी जेब में साथ रखते थे. अब शोध ने भी यह संकेत दिया है कि एरोमाथेरेपी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहतर होती है. हालांकि ये सभी तरह का स्वास्थ्य लाभ नहीं देती जिसका एसेंशियल ऑयल बनाने वाले लोग दावा करते हैं. लेकिन शोध ने साबित किया है कि प्राकृतिक खुशबू वाले सेंट मूड को स्फूर्त करते हैं. इसलिए कभी-कभी एरोमा थेरेपी भी लें. तकिये पर लेवेंडर के पानी की हल्की बौछार करें जिससे प्यारी नींद आएगी.

मैनीक्योर करवायें : आपके हाथ लगातार उड़ते भंवरे के समान चलते रहते हैं. जैसे कम्प्यूटर के की बोर्ड पर, घर के कामकाज में, बच्चों को तैयार करना आदि. हाथों को पूरे दिन आराम नहीं मिलता. इन सब काम के साथ ही मैनीक्योर भी करवायें. मसाज के समान मैनीक्योर के दौरान आप दूसरे के टच में आती हैं जो न केवल आपको तरोताजा करता है बल्कि सेल्फ स्टीम भी बढ़ाता है. इससे स्ट्रेस कम होता है.

प्रकृति के करीब : घर या ऑफिस से थोड़ा समय निकालकर प्रकृति के करीब जाने का प्रयास करें. चाहें तो किसी पार्क में जाकर बैठे और वहां उड़ती बैठती चिड़िया और गिलहरियों की उछलकूद को निहारें. प्रकृति और अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाये रखें. यह आपको समाज के साथ कनेक्ट रहने का अहसास कराएगा.

फोन पर बातें करें : अच्छे दोस्त हमेशा आपके जीवन में नई जान लाते हैं. चाहे उन्हें आप हर दिन मिलें या फिर हफ्ते या महीने में. दोस्त आपको सपोर्ट और प्रोत्साहित करता है. दोस्तों के बीच किसी तरह की झिझक नहीं होती इसलिए आप उनसे खुलकर बात करती हैं. जब भी थोड़ा समय मिले तब आराम से बैठकर किसी दोस्त से थोड़ी देर बात करें.

प्यारी सी नींद लें : कामकाज में व्यस्त दिन, कसरत, दौड़भाग के बाद अच्छी सी नींद भी लें. रात की अच्छी नींद न आपकी केवल थकान दूर करता है बल्कि आपकी याददाश्त को भी बेहतर बनाता है.

थोड़ा चलें भी: क्या कोई ऐसी जादू की छड़ी हो सकती है जो आपके मूड को बेहतर बनाये, अच्छी नींद लाये और ऊर्जा का स्तर बनाये रखे. सचाई तो यह है कि इसके लिए आपको जादू की छड़ी नहीं बल्कि केवल थोड़ा चलने-फिरने से ही यह सब फायदे मिल सकते हैं.

इसे एक्सरसाइज नहीं कह सकते. यह केवल अपने आस-पड़ोस में टहलना, लॉन में बच्चों के साथ थोड़ी भाग-दौड़ या फिर गार्डन का कुछ काम हो सकता है. हर दिन दस मिनट ऐसा कोई काम करें. यह आपके ब्रेन पावर को बूस्ट करने का काम करेगा.




 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment