खांसी-जुखाम में असरदार, घरेलू उपचार

Last Updated 01 Feb 2015 01:24:35 PM IST

सर्दी में सेहत को दुरुस्त रखने के लिए घर में बनी दवाओं का इस्तेमाल करें. घर पर बनाई गई दवा से किसी भी तरह के साइड इफेक्ट नहीं होते जबकि बाजारू दवा साइड इफेक्ट दे सकती हैं.


खांसी-जुखाम में असरदार

सर्दी के मौसम में खांसी, नजला, जुखाम ये तीनों ही आदमी को बुरी तरह परेशान कर देते हैं. ऐसे में बाजारू कफ सीरप से थोड़ी बहुत राहत तो मिल जाती है पर पूरी तरह इनपर काबू पाना मुश्किल ही होता है साथ ही इनके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं जैसे, चक्कर, नींद और आलस आना.

यदि आपको खांसी है तो दिनभर खांस-खांस कर आप परेशान रहेंगे और चाहेंगे की तुरंत कोई ऐसी दवा मिल जाए जो आपको ऐसी तकलीफ भरी खांसी से राहत दिलाए.

सर्दी-जुखाम से राहत पाने के लिए पुराने जमाने में लोग घरेलू उपचार का सहारा लेते थे. यदि आप बाजारू कफ सीरप का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो घर पर ही कफ सीरप तैयार कर सकते हैं. यह असरदार और कम लागत में बन जाते हैं. घर पर बनाई गए कफ सीरप काफी असरदार होते हैं और इसमें किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता.

खांसी और कफ से तुरंत राहत दिलाए : शहद, नारियल तेल, नींबू : एक कटोरे में नारियल तेल गरम करें, फिर उसमें शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपनी चाय में डाल कर ऊपर से नींबू निचोड़े और पी जाएं.

2. शहद, प्याज रस और लहसुन : एक कटोरे में थोड़ा सा प्याज का रस गरम करें फिर आंच बंद कर दें. गरम रस में लहसुन की कलियां डालें. इस मिश्रण को गरम पानी में मिक्स करें और ऊपर से एक चम्मच शहद का मिक्स कर के पिएं.

3. ब्राउन शुगर और गरम पानी : एक कप पानी उबालिए, उसमें दो छोटे चम्मच ब्राउन शुगर डालें. जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तब इसे मिक्स कर के पिएं.

4. अदरक, लहसुन और काली मिर्च : एक कप उबलते पानी में अदरक, लहसुन की दो कलियां और काली मिर्च डाल कर गरम करें. इसे दिन में दो बार पिएं.

5. जैतून तेल, काली मिर्च और शहद : एक चम्मच जैतून तेल गरम करें, उसमें काली मिर्च के दाने डालें. जब मिश्रण ठंडा हो जाए तब उसमें शहद का एक चम्मच डाल कर मिक्स करें और इसे खाएं.

6. शहद और हर्बल टी : दिन में दो बार हर्बल टी और उसमें शहद डाल कर पीने से गले को आराम मिलता है.

7. गरम नींबू का जूस : अगर आपका गला दर्द हो रहा हो तो नींबू, गरम पानी मिक्स कर के पिएं. आप इसमें चाहे तो थोड़ी शक्कर या नमक मिक्स कर सकते हैं.

8. ग्रीन टी और शहद : ग्रीन टी को शहद के साथ पीने से जल्दी लाभ मिलता है.

9. नमक पानी और नींबू का रस : नमक वाला पानी और उसमें नींबू का रस मिक्स करें. इसे पीने से आराम मिलेगा.

10. अदरक, लहसुन और शहद : घर पर कफ सीरप बनाने के लिए अदरक, लहसुन और शहद मिक्स करें. इसका पेस्ट बनाएं या फिर खाली कूंच कर तैयार करें. इन्हें चाय में मिक्स कर के पिएं.

11. शुगर के रोगी डॉक्टरी सलाह पर लें : घर पर बनाए इस कप सीरप को शुगर के रोगी अपने डॉक्टर की सलाह पर ही लें अन्यथा हानि हो सकती है क्योंकि इसमें शहद, लहसुन, अदरक आदी शुगर की मात्रा बढ़ा और घटा सकते हैं.




Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment