निशुल्क टीके देने पर भारत का बजा दुनिया में डंका, अमेरिका ने की सराहना, सच्चा मित्र बताया

Last Updated 24 Jan 2021 06:23:43 AM IST

अनेक देशों को कोविड-19 के टीके भेंट करने वाले भारत की प्रशंसा करते हुए अमेरिका ने उसे ‘सच्चा मित्र’ बताया और कहा कि वह वैश्विक समुदाय की मदद करने के लिए अपने दवा क्षेत्र का उपयोग कर रहा है।


निशुल्क टीके देने पर भारत का बजा दुनिया में डंका, अमेरिका ने की सराहना, सच्चा मित्र बताया

भारत बीते कुछ दिन में अपने यहां बने कोविड-19 टीकों की खेप भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार, मॉरिशस और सेशेल्स को मदद के रूप में भेज चुका है।

सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और मोरक्को को ये टीके व्यावसायिक आपूर्ति के रूप में भेजे जा रहे हैं।

अमेरिका के विदेश विभाग के दक्षिण एवं मध्य एशिया ब्यूरो की ओर से शुक्रवार को ट्वीट किया गया, वैश्विक स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत की भूमिका की सराहना करते हैं, जिसने दक्षिण एशिया में कोविड-19 की लाखों खुराकें दीं।



WHO ने मोदी का अदा किया शुक्रिया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) प्रमुख ट्रेडोस अधानोम गेब्रेयसस ने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में लगातार सहयोग करने को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा किया। साथ ही, उन्होंने कहा कि जानकारी साझा करने सहित साथ मिलकर काम करने से इस महामारी से निपटने में मदद मिलेगी।

भारत ने इस हफ्ते घोषणा की है कि वह श्रीलंका और आठ अन्य देशों -- भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, सेशल्स, अफगानिस्तान और मॉरिशस को सहायता के तहत कोविड-19 के टीके भेजेगा।

भारत की नीति ‘पड़ोसी पहले’ के अनुरूप नेपाल, बांग्लादेश, भूटान और मालदीव को सहायता के तहत कोविड-19 के टीके भेजे जा चुके हैं। डब्ल्यूएचओ महानिदेशक ने ट्वीट किया, कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में आपके लगातार सहयोग के लिए भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद।

भाषा
वाशिंगटन/जिनेवा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment