जापान के नए प्रधानमंत्री बने योशीहिदे सुगा

Last Updated 16 Sep 2020 12:34:01 PM IST

जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नए नेता योशिहिदे सुगा को बुधवार को देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया।




जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा(फाइल फोटो)

सुगा जापान के 99 वें प्रधानमंत्री हैं। उन्हें संसदीय सत्र बुलाकर प्रधानमंत्री चुना गया। यह राजनीतिक परिवर्तन आबे शिंजो की पिछले महीने की गई उस आश्चर्यजनक घोषणा के बाद हुआ है, जिसमें उन्होंने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार, सुगा ने मुख्य सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के नेता के तौर पर जीत हासिल की।

सुगा को सबसे लंबे समय तक जापान की सेवा करने वाली सरकार की आवाज के रूप में जाना जाता है। उन्होंने 7 साल से ज्यादा समय तक आबे के मुख्य कैबिनेट सचिव के रूप में काम किया।

सुगा अब इंपीरियल पैलेस में एक समारोह के औपचारिक उद्घाटन से पहले अपने नए मंत्रिमंडल के सदस्यों की घोषणा करेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि 71 वर्ष की आयु में सुगा 1991 में किची मियाजावा के बाद यह पद संभालने वाले सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री होंगे। उनका कार्यकाल आबे के सितंबर 2021 तक के कार्यकाल तक रहेगा।

सुगा ने कहा है कि वह आबे की नीतियों को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे, जिसमें आक्रामक मौद्रिक सहजता, राजकोषीय प्रोत्साहन और संरचनात्मक सुधारों के 'आबेनॉमिक्स' शामिल हैं। ये प्रयास मंदी से प्रभावित जापानी अर्थव्यवस्था को पुर्नजीवित करने के लिए हैं।

इसके अलावा कोविड महामारी से निपटने के लिए आवंटित किए गए 230 ट्रिलियन येन (2.2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर) पैकेज का उपयोग भी करते रहेंगे।
 

आईएएनएस
टोक्यो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment