इराक में अमेरिकी बेस पर फिर हमला, चार सैनिक घायल

Last Updated 13 Jan 2020 10:31:16 AM IST

इराक के सलाहुद्दीन प्रांत में रविवार को सेना के बालद वायु सैनिक अड्डे को निशाना बनाकर किए गए रॉकेट हमले में कम से कम चार वायु सैनिक घायल हो गए।


इससे पहले अमेरिकी सेना द्वारा इस सैन्य अड्डे का उपयोग किया जाता था, हालांकि इस हमले में किसी भी अमेरिकी सैनिक के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। बालद वायु सैनिक अड्डा राजधानी बगदाद से करीब 90 किलोमीटर दूर है।

बालद इराक में सबसे बड़ा सैन्य अड्डा है और यह अमेरिकी सेना में लॉजिस्टिक्स सपोर्ट एक्टिविटी (एलएसए) एनाकोंडा के नाम से विख्यात है। इस हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी समूह ने नहीं ली है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देश पर तीन जनवरी को एक अभियान में बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई के नजदीक एक ड्रोन हमला कर ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्र्स बल के प्रमुख कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी गयी थी।

अमेरिका के मुताबिक सुलेमानी इराक और पश्चिम एशिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर हमले करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इराक में गठबंधन के ठिकानों पर पिछले कुछ महीनों में कई हमले किए थे, जिनमें 27 दिसंबर को हुआ हमला भी शामिल था। इस हमले में अमेरिकी और इराकी कर्मी हताहत हुए थे। जनरल सुलेमानी ने 31 दिसंबर को बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों को भी मंजूरी दी थी।

इसके जवाब में ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए थे। अमेरिका ने शुक्रवार को ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।
अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान में इराकी सेना की मदद के लिए पांच हजार से अधिक सैनिकों को इराक में तैनात किया हुआ है।

 

वार्ता
बगदाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment