बगदाद : फायरिंग में 25 प्रदर्शनकारियों की मौत

Last Updated 08 Dec 2019 06:48:53 AM IST

इराक की राजधानी बगदाद में शुक्रवार को अज्ञात हमलावरों ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर अंधाधुंध गोलीबारी की जिसमें तीन पुलिसकर्मियों समेत 25 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए।


इराक में विरोध प्रदर्शन (फाइल फोटो)

घायलों में कई की हालत नाजुक बनी हुई है। आंतरिक मामलों के मंत्रालय के एक सूत्र ने यह जानकारी दी।

सूत्र ने समाचार एजेंसी एफे को नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि अल-खलानी स्क्वेयर में हमलावर वाहनों के काफिले में घुस गए और वहां प्रदर्शन के लिए इकट्ठा हुए लोगों पर उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी।

अल-खलानी एक मल्टी-स्टोरी पार्किग गैरेज के बगल में है, जिस पर दो महीने पहले शुरू हुई मौजूदा लामबंदी के बाद से प्रदर्शनकारियों द्वारा कब्जा कर लिया गया है। यह तहरीर चौक के करीब भी है, जो उस आंदोलन का केंद्र रहा है जिसके कारण प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल-महदी को पहले ही इस्तीफा देना पड़ा।

हजारों लोग शुक्रवार को फिर से तहरीर चौक पर मौजूद थे। प्रदर्शनकारियों और पत्रकारों ने कहा कि शिया राजनीतिक दलों और मिलीशिया के सदस्य बृहस्पतिवार को तहरीर चौक पर विरोध प्रदर्शनों में घुस गए और एक दर्जन लोगों पर हमला कर दिया। विरोध प्रदर्शनों में एक अक्टूबर से लेकर अब तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

उल्लेखीय है कि इराक की राजधानी बगदाद सहित देश के विभिन्न इलाकों में बड़े सुधार, भ्रष्टाचार पर नकेल लगाने, जीवन स्तर को बेहतर बनाने तथा रोजगार के अवसर उत्पन्न करने की मांग को लेकर अक्टूबर के शुरुआती दिनों से ही प्रदर्शन हो रहे है। प्रदर्शनकारियों की मांग को देखते हुए पीएम अदेल अब्दुल ने इस्तीफा दे दिया था।

आईएएनएस
बगदाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment