चीन को उम्मीद : संबंध सुधार सकते हैं भारत, पाक

Last Updated 17 Oct 2019 07:03:17 AM IST

चीन के विदेशमंत्री वांग यी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान उनके मित्रवत पड़ोसी हैं तथा उम्मीद है कि दोनों देश उचित तरीके से मतभेदों को संभालकर अपने खटास भरे संबंधों को सुधार सकते हैं।


चीन के विदेशमंत्री वांग यी (file photo)

राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दूसरी अनौपचारिक वार्ता के लिए हुई भारत यात्रा के निष्कर्षों पर चीन के आधिकारिक मीडिया को ब्रीफ करते हुए वांग ने भारत-पाक के तनावपूर्ण संबंधों के बीच मोदी-शी की मुलाकात के बारे में बात की।
चेन्नई के मामल्लापुरम में 11-12 अक्टूबर को हुई शिखर वार्ता से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ पेइचिंग का दौरा किया था और राष्ट्रपति जिनपिंग से मिलकर कश्मीर मुद्दे पर बात की थी। वांग ने मंगलवार को कश्मीर मुद्दे का जिक्र किये बिना ब्री¨फग में कहा, जिनपिंग ने भारत यात्रा से पहले पाक प्रधानमंत्री खान के साथ अपनी मुलाकात में पाकिस्तानी पक्ष के विचारों और प्रस्तावों को सुना।

जिनपिंग और खान की नौ अक्टूबर को हुई मुलाकात के बारे में पहली बार चीन के किसी शीर्ष अधिकारी ने अपना पक्ष रखा है। इस मुलाकात के बाद भारत में चिंताएं पैदा हो गई थीं। वांग ने कहा, चेन्नई में जिनपिंग ने कहा कि सभी पक्षों को क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करना चाहिए और साझा विकास तथा समृद्धि हासिल करनी चाहिए। उन्होंने सतर्कता बरतते हुए कश्मीर मुद्दे का कोई जिक्र नहीं किया। वांग ने कहा, हाल ही में भारत-पाकिस्तान के तनावपूर्ण हुए संबंध और क्षेत्र में अशांति पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से गंभीर चिंताएं व्यक्त की गई हैं।

भाषा
पेइचिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment