ईरान का परमाणु भंडारण तेजी से बढ़ रहा

Last Updated 08 Sep 2019 06:33:18 AM IST

ईरान 2015 के अपने परमाणु समझौते का उल्लंघन करते हुए यूरेनियम को समृद्ध करने के लिए उन्नत सेंट्रीफ्यूज का इस्तेमाल कर रहा है। एक




ईरान का परमाणु भंडारण तेजी से बढ़ रहा

प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए चेतावनी दी कि समझौते को बचाने के लिए यूरोप के पास नई शतरें की पेशकश की खातिर काफी कम समय बचा है।
ईरान के आणविक ऊर्जा संगठन के बेहरूज कमालवंदी के बयान से संकेत मिलते हैं कि अगर ईरान परमाणु हथियार बनाना चाहता है तो विशेषज्ञों के अनुमान के मुताबिक अब वह एक वर्ष से कम समय में पर्याप्त सामग्री जुटा लेगा। ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है। ईरान ने समझौते में तय यूरेनियम संवर्धन की सीमा और भंडारण का उल्लंघन किया है जबकि उसका कहना है कि कठोर अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद अगर यूरोप इसके कच्चे तेल बेचने का तरीका ढूंढ़ लेता है तो वह समझौते की शतरें की तरफ तुरंत लौट आएगा।

ईरान की मंशा पर सवाल : बहरहाल, ईरान की मंशा पर यूरोप में सवाल उठने की संभावना है क्योंकि एक सैटेलाइट फोटो में तेल का एक टैंकर दिख रहा है जिसके बारे में तेहरान ने कथित तौर पर वादा किया था कि वह सीरिया नहीं जाएगा जबकि वह अब भी उसके तट पर है। हरमुज जलडमरूमध्य के नजदीक तेल के टैंकरों पर हाल के महीनों में रहस्यमयी हमले, अमेरिका के एक सैन्य निगरानी ड्रोन को ईरान द्वारा मार गिराए जाने और मध्य-पूर्व में अन्य घटनाओं के बाद ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। कमालवंदी ने कहा, हमारा भंडारण तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि वह जागेंगे। समझौते में ईरान पर प्रतिबंधों में राहत के बदले उस यूरेनियम संवर्धन को सीमित करना है। इन पाबंदियों में ईरान को पहली पीढ़ी के केवल 5060 आईआर- 1 सेंट्रीफ्यूज का इस्तेमाल करना था। सेंट्रीफ्यूज एक उपकरण है जो यूरेनियम हेक्साफ्लूराइड गैस को तेजी से घूमाकर यूरेनियम को उन्नत बनाता है।
उन्नत सेंट्रीफ्यूज को किया सक्रिय : कमालवंदी ने कहा, ईरान ने आज 20 आईआर-6 सेंट्रीफ्यूज और अन्य 20 आईआर-4 सेट्रीफ्यूज का इस्तेमाल करना शुरू किया है। ईरान के अधिकारियों का कहना है कि आईआर-4 पांच गुना तेजी से उत्पादन करता है। ईरान ने अपने संवर्धन को बढ़ाकर 4.5 फीसद तक कर लिया है जबकि समझौते के तहत उसे 3.67 फीसद तक की अनुमति है। उन्नत सेंट्रीफ्यूज का मतलब है कि उसे संवर्धन को आगे बढ़ाने के लिए कम समय की जरूरत होगी।
कमालवंदी ने कहा, ईरान के पास 20 फीसद से अधिक यूरेनियम संवर्धन करने की क्षमता है। विशेषज्ञों का कहना है कि 20 फीसद छोटा तकनीकी कदम है और हथियार स्तर के लिए आवश्यक 90 फीसदी संवर्धन से यह काफी कम है। कमालवंदी ने कहा, इस्लामिक गणराज्य बम नहीं बनाना चाहता है। उन्होंने चेतावनी दी कि समझौते में बने रहने के लिए ईरान के पास कम रास्ते बचे हैं। उन्होंने कहा, अगर यूरोप कोई निर्णय करना चाहता है तो उसे जल्द करना चाहिए। कमालवंदी ने कहा, ईरान, संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों को देश में परमाणु स्थलों की निगरानी करने देना जारी रखेगा।

एपी
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment