काबुल के बाद जलालाबाद में धमाके, अफगानिस्तान ने 100वां स्वतंत्रता दिवस समारोह स्थगित किया

Last Updated 20 Aug 2019 04:47:38 AM IST

अफगानिस्तान के जलालाबाद में सोमवार को करीब 10 धमाके होने के साथ देश के स्वतंत्रता दिवस पर खूनखराबे की साया रही। इन धमाकों में बच्चों समेत दर्जनों घायल हो गए।


जलालाबाद में सोमवार को धमाकों के बाद मची भगदड़।

इन धमाकों के बाद अफगानिस्तान सरकार ने देश की 100वीं स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले समारोह को स्थगित कर दिया है, जो ऐतिहासिक दर-उल-अमन पैलेस में सोमवार के लिए निर्धारित था।

खामा प्रेस के मुताबिक, राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेदिक सेदिक्की ने कहा, सचिवालय ने राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी के निर्देश पर अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता समारोह के आयोजन को टाल दिया है। राष्ट्रपति ने काबुल में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति सम्मान व संवेदना व्यक्त करने के लिए यह फैसला लिया है।

सेदिक ने कहा, राष्ट्रपति अफगानिस्तान के 100वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आजादी के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक भाषण देंगे और स्वतंत्रता मीनार पर पुष्प चक्र अर्पित करेंगे।

जलालाबाद धमाकों में कई घायल : जलालाबाद में सोमवार को हुए कई धमाकों में बच्चों समेत दर्जनों घायल हो गए। नंगरहार प्रांत में जलालाबाद और उसके आसपास दस धमाके हुए। घायलों की संख्या बढ़ती हुई जान पड़ रही है। प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अत्ताउल्लाह खोगयानी ने कहा, शहर के अलग अलग हिस्सों में देशी बमों से यह धमाके किए गए उस वक्त लोग स्वतंत्रता दिवस मना रहे थे।

खोगयानी ने बताया, 19 घायल हो गए। एक स्थानीय अस्पताल के प्रवक्ता ने बताया, करीब 40 लोग अस्पताल लाए गए और लोगों के अस्पताल लाए जाने की संभावना है। इस साल 19 अगस्त ब्रिटिश साम्राज्यवाद से अफगानिस्तान की आजादी का 100वां साल है।

शनिवार रात काबुल में एक शादी समारोह के दौरान विस्फोटकों से लैस एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया था, जिसमें 63 लोग मारे गए और 182 घायल हो गए। इस बीच रविवार को विस्फोट में मारे गए लोगों को दफनाया गया, अधिकांश को सामूहिक रूप से दफनाया गया।

टोलो न्यूज के मुताबिक, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने एक बयान में कहा, मैं वेडिंग हॉल में अमानवीय हमले की कड़ी निंदा करता हूं। फिलहाल मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता इस बर्बर हमले के पीड़ितों के परिवारों की मदद करना है। तलिबान ने हमले में अपना हाथ होने से इनकार किया है।

एजेंसियां
काबुल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment