भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी ब्रिटेन में सलाखों के पीछे

Last Updated 21 Mar 2019 04:32:27 AM IST

पीएनबी के 2 अरब डालर कर्ज की धोखाधड़ी मामले में मुख्य अभियुक्त और भगोड़े आर्थिक अपराधी नीरव मोदी को ब्रिटेन में गिरफ्तार कर लिया गया है।


नीरव मोदी (फाइल फोटो)

लंदन की एक अदालत ने उसे 29 मार्च तक हिरासत में रखने की मंजूरी दी है। इसे नीरव मोदी को भारत लाने के भारतीय जांच एजेंसियों के प्रयासों की दिशा में एक बड़ी कामयाबी के रूप में देख जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने नीरव की गिरफ्तारी का स्वागत किया है।

लंदन पुलिस ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी को गिरफ्तार कर बुधवार को अदालत में पेश किया। अदालत ने उसकी जमानत की अर्जी नामंजूर करते हुए कहा कि उसके लिए यह मानने का पर्याप्त आधार है कि जमानत पर छूटने के बाद यह अभियुक्त फिर आत्मसमर्पण नहीं करेगा। प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लौंडरिंग के एक मामले में नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए लंदन की एक अदालत में अपील की थी। अदालत ने अपील पर सुनवाई करते हुए नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया था।

भारतीय एजेंसियों की तरफ से किया गया गिरफ्तार : स्कॉटलैंड यार्ड (लंदन पुलिस) ने एक बयान में कहा, ‘नीरव दीपक मोदी को भारतीय एजेंसियों की तरफ से 19 मार्च (मंगलवार) को हॉलबार्न नामक स्थान पर गिरफ्तार किया गया है।’ नीरव मोदी ने जिला न्यायाधीश मारी मैलॉन की अदालत में खुद को भारतीय अधिकारियों के हवाले किए जाने का विरोध किया। जज ने कहा कि वह नीरव मोदी की जमानत की अर्जी मंजूर किए जाने के पक्ष में नहीं है क्यों कि मामला ‘बड़ी मोटी राशि का है’ और इसे देखते हुए इस बात की बड़ी संभावना है कि अभियुक्त एक बार जमानत पर छूटने के बाद फिर अदालत में आत्मसमर्पण नहीं करना चाहेगा। जज ने कहा, ‘यह मानने का यहां पर्याप्त आधार है कि जमानत पर छूटने के बाद आप आत्मसमर्पण नहीं करेंगे।’

भारत को सौंपे जाने के बारे में प्रकट किया विरोध : अभियुक्त मोदी अदालत में सफेद कमीज और पतलून पहन कर आया था। वह बुझा बुझा दिख रहा था और उसने केवल दो बार ही - प्रथम बार अपने नाम की पुष्टि करने को तथा दूसरी बार भारत को सौंपे जाने के बारे में अपना विरोध औपचारिक तौर पर प्रकट करने के लिए, मुंह खोला। अदालत में भारतीय जांच एजेंसियों का पक्ष ब्रिटेन की अभियोजन सेवा ‘क्राउन प्राक्जेक्यूशन सर्विस’ ने किया और अदालत से कहा कि नीरव को भारत में दो अरब डालर (14,000 करोड़ रुपए) की धोखा धड़ी और मनी लौंडरिंग के मामले में तलाश किया जा रहा है।

जिस आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा था वहीं से किया गया गिरफ्तार : नीरव मोदी की ओर से 5,00,000 पौंड के बांड और जमानत की कठोर शतरें के अनुपालन का वादा किया गया था। नीरव मोदी को जहां गिरफ्तार किया गया उससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि नीरव मोदी वेस्ट एंड के सेंटर पाइंट के उसी आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा था जहां उसके होने की आशंका व्यक्त की जा रही थी। ऐसा लग रहा है कि उसे प्रत्यर्पण वारंट पर गिरफ्तार किया गया है।

17 साल की हो सकती है जेल
ब्रिटेन के कानून के तहत धोखाधड़ी के षडयंत्र में उसे सात साल तक की सजा हो सकती है। इसी तरह अपराध को छुपाने के षडयंत्र की सजा सात से 10 साल तक की है। नीरव की ओर से बैरिस्टर जार्ज हेपबर्न-स्काट और वकील आनंद दुबे खड़े हुए थे। भारत से भागे बड़े आर्थिक अभियुक्त विजय माल्या ने भी अपने प्रत्यर्पण मामले में इसी कानूनी विशेषज्ञ को खड़ा किया था।

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment