पाक बोला- भारत ने की ‘उकसावे की कार्रवाई’, इस्लामाबाद को है जवाब देने का हक

Last Updated 26 Feb 2019 12:34:02 PM IST

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को कहा कि नियंत्रणरेखा का उल्लंघन कर भारत ने ‘उकसावे’ की कार्रवाई की है और इस्लामाबाद को ‘जवाब देने का हक है।’


पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (फाइल फोटो)

भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा मंगलवार तड़के नियंत्रणरेखा पार कर पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर की गई बमबारी के बाद कुरैशी ने यह बयान दिया है।    

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हालात पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं।     

भारत द्वारा यह हवाई हमला जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के 12 दिन बाद किया गया है। पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के हमले में 40 जवान शहीद हुए थे।     

इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा कि भारत ने नियंत्रणरेखा का उल्लंघन किया है और पाकिस्तान को जवाब देने का हक है।     

विदेश मंत्रालय में विचार-विमर्श के लिए आयोजित उच्चाधिकारियों की ‘आपात बैठक’ के कुरैशी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘पहले तो उन्होंने आज पाकिस्तान के खिलाफ उकसावे की कार्रवाई की। यह नियंत्रणरेखा का उल्लंघन है। मैं इसे नियंत्रणरेखा का उल्लंघन मानता हूं और पाकिस्तान को आत्मरक्षा के लिए समुचित जवाब देने का हक है।’’     

विदेश मंत्रालय में बैठक के बाद कुरैशी ने प्रधानमंत्री खान को इसकी जानकारी दी।     

इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में नियंत्रणरेखा (एलओसी) का उल्लंघन किया है।     

सेना की मीडिया शाखा अंतर-सेवा जन संपर्क (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया है, ‘‘भारतीय वायुसेना के विमान मुजफ्फराबाद सेक्टर से घुसे।

पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से समय पर और प्रभावी जवाब मिलने के बाद वह जल्दबाजी में अपने बम गिरा कर बालाकोट के करीब से बाहर निकल गए। जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।’’     

उन्होंने लिखा है, ‘‘भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी नियंत्रणरेखा का उल्लंघन किया है। पाकिस्तानी वायुसेना ने तुरंत जवाब दिया। भारतीय विमान लौट गए।’’     

घंटों बाद आईएसपीआर ने कहा कि भारतीय विमान मुजफ्फराबाद सेक्टर में नियंत्रणरेखा के भीतर पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में सिर्फ तीन-चार मील ही अंदर घुसे थे।

आईएसपीआर का कहना है, ‘‘जल्दबाजी में वापस लौटते हुए विमानों ने बम गिराए जो खाली मैदानों में गिरे। किसी अवसंरचना को नुकसान नहीं पहुंचा है। कोई हताहत नहीं हुआ है। तकनीकी जानकारी और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं जल्दी ही मिलेंगी।’’     

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रमुख नेता सीनेटर शेरी रहमान ने कहा कि भारत द्वारा नियंत्रणरेखा का उल्लंघन ‘गलत कदम है’।     

उन्होंने कहा कि ऐसे कदमों से क्षेत्र में गुस्से के जरिए अशांति बढेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का चुनावी बिगुल बातचीत के विकल्प को नुकसान पहुंचा रहा है। भारत की सत्तारूढ पार्टी को युद्ध की ओर कदम बढाने के अलावा चुनाव जीतने का और कोई तरीका नजर नहीं आ रहा है।     

इस बीच पाकिस्तानी मीडिया में खबरें आ रही हैं कि भारत सरकार ने घरेलू दबाव में आकर यह सांकेतिक हमला किया है।     

प्रधानमंत्री इमरान खान ने अभी तक इस मसले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment