ट्रंप ने कहा, पुलवामा हमले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच स्थिति ‘बहुत-बहुत खतरनाक’

Last Updated 23 Feb 2019 09:39:00 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति ‘बहुत खतरनाक’ हो गयी है।


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

स्थानीय मीडिया ने शनिवार को बताया कि ट्रंप ने ओवल ऑफिस में कल संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत और पाकिस्तान के बीच अभी ‘बहुत बहुत खराब’ स्थिति है। एक बेहद खतरनाक स्थिति। हम चाहते हैं कि यह संघर्ष खत्म हो। कुछ ही दिन पहले बड़ी संख्या में लोग मारे गये। हम इसे बंद होते देखना चाहते हैं। हम इस प्रक्रिया में बहुत अधिक शामिल हैं।’’

उन्होंने यह भी कहा कि इस समय भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत सारी समस्याएं हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस दोनों देशों के संपर्क में है और उम्मीद जतायी कि कश्मीर घाटी में जल्द ही खून-खराबा बंद हो जायेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘भारत बहुत सख्त कदम उठाने पर विचार कर रहा है। उसने हमले में अपने लगभग 50 लोग खो दिये हैं। मैं इसे भी समझ सकता हूं।’’

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। इस हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों काफी तनावपूर्ण हो गये हैं।

अमेरिका पिछले कुछ वर्षों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत का करीबी सहयोगी रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने आतंकवाद को बढ़ावा देने और आतंकवादियों को अपनी जमीन पर पनाह देने को लेकर पाकिस्तान से कई बार कड़ी नाराजगी जतायी है।

उन्होंने पाकिस्तान पर आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई में पूरा सहयोग नहीं देने और आतंकवादियों को पनाह देने का आरोप लगाते हुए पिछले साल उसे 30 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद भी बंद कर दी थी।

वार्ता
वॉशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment