दक्षिण कोरिया में बोले मोदी, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन सबसे बड़ी चुनौतियां

Last Updated 21 Feb 2019 09:52:11 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि फिलहाल मानव जाति के समक्ष आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन की दो सबसे बड़ी चुनौतियां हैं और महात्मा गांधी के बताए रास्ते ज्वलंत मुद्दों के समाधान में दुनिया की मदद कर सकते हैं।


दक्षिण कोरिया के साथ भारत के रणनीतिक रिश्ते मजबूत करने के उद्देश्य से दो दिवसीय यात्रा पर सियोल पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून के साथ यहां स्थित प्रतिष्ठित योनसेई यूनिवर्सिटी में महात्मा गांधी की एक आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया।     

मोदी ने कहा, ‘‘मेरे लिए आज कोरिया के प्रमुख विश्वविद्यालय में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण करना बेहद सम्मान और सौभाग्य की बात है।’’     

उन्होंने कहा, ‘‘यह अवसर खास महत्व रखता है क्योंकि हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं और दुनिया के लिए वह सबसे महत्वपूर्ण मसीहा हैं।’’     

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन दो सबसे बड़ी चुनौतियां हैं जिनका फिलहाल मानव जाति सामना कर रही है।’’     

उन्होंने रेखांकित किया कि महात्मा गांधी के बताए रास्ते ज्वलंत मुद्दों के समाधान में दुनिया की मदद कर सकते हैं।     

मोदी, राष्ट्रपति मून जेइ इन के आमंत्रण पर दक्षिण कोरिया आए हैं। 2015 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की कोरिया गणराज्य की यह दूसरी यात्रा है और राष्ट्रपति मून जेइ इन के साथ यह उनकी दूसरी शिखर बैठक है।

भाषा
सियोल


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment