सुषमा ने के पी ओली से की मुलाकात

Last Updated 02 Feb 2018 06:26:52 AM IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बृहस्पतिवार की रात कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूनीफाइड मार्क्‍सिस्ट -लेनिनिस्ट) के अध्यक्ष के पी शर्मा ओली से मुलाकात कर भारत और नेपाल के बीच ‘विशेष’ संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने पर चर्चा की.


काठमांडु : भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज नेपाल में पहुंचने के बाद.

श्रीमती स्वराज की श्री ओली से यह मुलाकात नेपाल में हाल ही में हुए चुनाव में जीत हासिल करने वाले वामपंथी गठबंधन के किसी नेता से पहली मुलाकात है.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. श्रीमती स्वराज ने चुनाव में श्री ओली की पार्टी की जीत के लिए उन्हें बधाई दी. श्रीमती स्वराज काठमांडु हवाई अड्डे से सीधे सोल्टी क्राउन प्लाजा होटल गईं जहां श्री ओली ने उनके सम्मान में एक रात्रिभोज का आयोजन किया.
राजनयिक सूत्रों के मुताबिक विदेश मंत्री नेपाल में हाल ही में हुए चुनाव में बहुमत प्राप्त करने वामपंथी गठबंध के नेताओं के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का‘विशेष राजनीतिक संदेश’ लेकर यहां आईं हैं. श्रीमती स्वराज के साथ इस दौरान विदेश सचिव विजय केशव गोखले के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.
गत माह श्री मोदी और श्री ओली के बीच फोन पर बातचीत हुई थी जिसमें दोनों नेताओं ने एक दूसरे को यात्रा के लिए आमंत्रित किया था. 

श्रीमती स्वराज नेपाल में स्थानीय निकायों, प्रांतीय असेंबली और संघीय संसद के लिए हुए चुनावों के बाद नेपाल की यात्रा करने वाली पहली वरिष्ठ भारतीय मंत्री हैं.
इससे पहले विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि श्रीमती स्वराज की यात्रा भारत और नेपाल के बीच उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान की परंपरा के मुताबिक होगी. इससे भारत और नेपाल के बीच बढ़ती द्विपक्षीय साझीदारी और विभिन्न क्षेत्रों को मजबूत बनाने के लिए इस साझीदारी को दोनों देशों द्वारा दिया जा रहा महत्व प्रतिबिंबित होता है.     
मई 2014 में पद भार संभालने के बाद विदेश मंत्री की नेपाल की यह सातवीं यात्रा है. इससे साफ है कि भारत सरकार नेपाल की आगामी वाम गठबंधन सरकार के साथ बेहतर संबंध बनाने तथा 2015 में सीमा पर आर्थिक नाकेबंदी के बाद से उत्पन्न तनाव को खत्म करने की इच्छुक है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment