बंदूकधारियों ने काबुल सैन्य अकादमी पर किया हमला, आईएस ने ली हमले की जिम्मेदारी

Last Updated 29 Jan 2018 10:03:28 AM IST

अफगानिस्तान के काबुल में आज तडके बंदूकधारियों ने एक सैन्य अकादमी पर हमला कर दिया. अफगानिस्तान की राजधानी में जारी हिंसा की यह ताजा घटना है.


फाइल फोटो

इस्लामिक स्टेट समूह ने आज तडके काबुल स्थित सैन्य परिसर पर हुए हमले की जिम्मेदारी ली है. अधिकारियों ने बताया कि हमले में कम से कम दो सैनिकों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए.

आईएस ने अपनी एजेंसी ‘अमाक’  के जरिए कहा, ‘‘इस्लामिक स्टेट के लडाकों ने काबुल स्थित सैन्य अकादमी पर आत्मघाती हमला किया है.’’

अफगानिस्तान के एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि ‘मार्शल फहीम सैन्य अकादमी’ पर हुए हमले में कुछ हमलावर मारे गए. यह एक सप्ताह के भीतर हुआ तीसरा बडा हमला है.

सूत्रों ने बताया कि कम से कम चार हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड जारी है. बंदूकधारी कडी सुरक्षा व्यवस्था वाली अकादमी के भीतर घुसने में नाकाम रहे.

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने बताया कि तीन सैनिक घायल हुए हैं.वजीरी ने कहा, ‘‘एक हमलावर ने खुद को उडा लिया और अन्य हमलावर अब भी मुकाबला कर रहे हैं. हमारी सेना ने उन्हें घेर लिया हैं.’’

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने काबुल की बाहरी सीमा पर स्थित अकादमी से स्थानीय समयानुसार करीब पांच बजे कई धमाकों और गोलियों की आवाज सुनी.
सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी करके अकादमी जाने वाले मार्ग को बंद कर दिया है.

अकादमी परिसर में मौजूद एक अधिकारी ने बताया कि उसने पहले एक धमाके और उसके बाद गोलीबारी की आवाज सुनी.



काबुल पुलिस के प्रवक्ता बशीर मुजाहिद ने ‘एएफपी’ को बताया कि रॉकेट और गोलियां दागी गईं. हमले की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

यह हमला शहर के भीड-भाड भरे इलाके में एक तालिबानी आत्मघाती हमलावार के विस्फोटकों से भरी एंबुलेंस को उडा देने के कुछ दिनों बाद हुआ है. इस हमले में सैकडों लोग हताहत हुए थे.

शनिवार दोपहर को हुए उस हमले में कम से कम 103 लोगों की मौत हो गई थी और 235 लोग घायल हुए थे. पिछले कुछ वर्षों में देश में हुआ यह सबसे घातक हमला था.

सरकार ने इसके लिए तालिबान प्रायोजित हक्कानी नेटवर्क को दोषी ठहराया था. अफगानिस्तानी और पश्चिमी अधिकारियों को राजधानी में हाल ही में हुए कुछ हमलों में इसके हक्कानी नेटवर्क केी शामिल होने की आशंका है.

 

एएफपी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment