पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बहस के दौरान फिर कश्मीर मुद्दा उठाया

Last Updated 27 Jan 2018 03:14:49 PM IST

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के भारत एवं पाकिस्तान के बीच दखल देने की किसी कोशिश से इनकार करने के कुछ ही दिन बाद संरा में पाकिस्तान की शीर्ष राजनयिक ने सुरक्षा परिषद में पश्चिम एशिया पर बहस के दौरान कश्मीर मुद्दा उठाया.


फाइल फोटो

पश्चिम एशिया की वर्तमान अशांत स्थिति पर बहस के दौरान जब संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने कश्मीर मुद्दा उठाया तो हमेशा की तरह उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया गया.

गुरूवार को सुरक्षा परिषद में चर्चा में हिस्सा लेते हुए लोधी ने कहा, ‘‘किसी भी विदेशी कब्जे में रह रहे लोगों की भांति फलस्तीन की वैध आकांक्षाओं का पाकिस्तान समर्थन करता रहेगा. कश्मीर भी उसका एक उदाहरण है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस प्रतिष्ठित निकाय को कश्मीर की भांति फलस्तीन एवं अन्य लंबित विवादों पर अपनी जिम्मेदारियों पर खरा उतरना चाहिए एवं अपने प्रस्तावों का वियान्वयन सुनिश्चित करना चाहिए. ’’



इसी हफ्ते शुरु में संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर पर किसी भी प्रकार की मध्स्थता के प्रयास करने से इनकार किया था तथा कहा था कि भारत एवं पाकिस्तान को वार्ता के माध्यम से अपने सभी लंबित मुद्दों का समाधान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए.

हाल ही में पाकिस्तान के आतंकवादी संगठनों के कई हमलों एवं संघर्ष विराम उल्लंघनों के चलते भारत एवं पाकिस्तान के बीच रिश्तों में तनाव आ गया है.

भारत कश्मीर मुद्दे के समाधान में किसी भी तीसरे पक्ष के दखल के विरुद्ध है जबकि पाकिस्तान इस विवाद के समाधान के लिए निरंतर हस्तक्षेप की मांग करता रहा है.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment