संरा महासचिव गुटेरेस की भारत-पाक सीमा स्थिति पर नजर, कहा- बातचीत के जरिये करें मुद्दों का हल

Last Updated 23 Jan 2018 12:02:27 PM IST

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भारत-पाकिस्तान सीमा स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. भारत और पाकिस्तान सीमा पर दोनों पक्षों की ओर से गोलीबारी होती रही है.


गुटेरेस की भारत-पाक सीमा स्थिति पर नजर (फाइल फोटो)

महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि गुटेरेस दोनों देशों को इस समस्या के समाधान हेतु वार्ता के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र की ब्रीफिंग में सोमवार को डुजारिक से इन घटनाओं के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, "हम इससे वाकिफ हैं. बीते 10 दिनों से जो हो रहा है, हम उस पर नजर बनाए हुए हैं. महासचिव गुटेरेस दोनों पक्षों को चर्चा के जरिए इन मुद्दों को सुलझाने के लिए दोबारा प्रोत्साहित कर रहे हैं."

एक संवाददाता ने जब उनसे पूछा कि गुटेरेस इस संकट का समाधान निकालने के प्रयास में शामिल क्यों नहीं हैं? इसके जवाब में डुजारिक ने कहा कि गुटेरेस का कार्यालय इसके लिए उपलब्ध है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र के इसमें शामिल होने पर हर किसी को सहमत होने की जरूरत है.



भारत, पाकिस्तान के साथ अपने मुद्दों को लेकर किसी भी तीसरे पक्ष का दखल नहीं चाहता और मानता है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति जुल्फिकार अली भुट्टो के बीच हुए 1972 शिमला समझौते के अनुसार कश्मीर समस्या एक द्विपक्षीय समस्या है और दोनों देशों को इससे सीधे तौर पर निपटना चाहिए.

भारतीय अधिकारियों के मुताबिक, बीते कुछ दिनों में पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलीबारी में 12 लोगों की मौत हो गई. रविवार को हुए ताजा हमले में एक स्थानीय नागरिक को जान से हाथ धोना पड़ा. इन हमलों में सुरक्षाबलों के तीन जवान शहीद हो गए, जिसमें से दो सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) से जुड़े थे.

इन हमलों में पाकिस्तानी रेंजर्स और आतंकवादी भी ढेर हुए हैं.

 

 

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment