उत्तर कोरिया से सही समय पर बात करना चाहता था: ट्रंप

Last Updated 11 Jan 2018 05:49:20 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच हुई बातचीत के बाद बुधवार को कहा कि अमेरिका सही समय पर उत्तर कोरिया से बात करना चाहता था.


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (file photo)

दक्षिण कोरिया ने कहा कि ट्रंप ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से फोन पर कहा है कि उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच बातचीत के दौरान कोई सैन्य कार्यवाही नहीं की जाएगी.

श्री मून से 2015 के बाद पहली बार हुई उत्तर कोरिया-दक्षिण कोरिया की बातचीत पर बात करने के बाद श्री ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि कोई नहीं जानता कि आगे क्या होगा.

उन्होंने कहा कि श्री मून ने उन्हें बताया है कि बातचीत अच्छी रही है. इससे मात्र उन्हें ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को फायदा होगा. आने वाले कुछ सप्ताहों या महीनों में इसके परिणाम हमारे सामने होंगे.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास ब्ल्यू हाउस के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों ने वार्ता के बाद कहा था कि इससे अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु मुद्दे को लेकर बातचीत के रास्ते खुलेंगे.

उत्तर कोरिया ने वार्ता में कहा था कि वह अगले महीने दक्षिण कोरिया में ओलम्पिक खेलों में भाग लेगा. दोनों देशों के बीच समस्याओं को बातचीत के जरिये सुलझाया जाएगा तथा मतभेदों को दूर करने के लिये सैन्य बातचीत फिर से शुरू की जाएगी.

उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों के मुद्दे पर बात करने से साफ मना करते हुए कहा उसके निशाने पर अमेरिका है न कि उसके शुभ चिंतक दक्षिण कोरिया, चीन और रूस.

वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने इस बातचीत का स्वागत करते हुए कहा अमेरिका तक पहुंच बनाने वाली घातक मिसाइल विकसित करने के मुद्दे को सुलझाने की तरफ यह पहला कदम है.

रायटर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment