टोरंटो में भारी बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित

Last Updated 07 Jan 2018 06:14:17 AM IST

कनाडा के सबसे बड़े शहर टोरंटो में इन दिनों भयंकर बर्फबारी हो रही है. इसकी वजह से बेघर लोगों को आश्रय उपलब्ध कराना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है तथा पूर्वी राज्यों में हजारों घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है और तटीय क्षेत्रों की सड़के बर्बाद हो गई हैं.


ठंड के चलते टोरंटो की ओटारियो झील भी जम गई.

कनाडा के पर्यावरण विभाग के अनुसार इन दिनों बर्फीली हवाओं की रफ्तार 169 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो गई है और कल हैलिफैक्स से ओटावा के बीच सड़कों पर जमी बर्फ को हटाने में कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. तेज हवाओं के चलते बिजली आपूर्ति बाधित है.

मौसम विभाग ने बताया कि वातावरण दाब में आई जोरदार गिरावट से ऐसी बेरहम मौसमी दशाएं बनी है और इसे चक्रवाती बम भी कहा गया है. भयंकर बर्फीले तूफान ने पूर्वी तट पर आने से पहले कनाडा के समुद्री राज्यों में कहर बरपाया और इसकी वजह से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई तथा तापमान शून्य से 40 डिग्री नीचे चला गया है. टोरंटो शहर में ही तापमान  शून्य से 21 डिग्री नीचे है जिससे लोगों में फ्रोस्ट बाइट (शरीर के अंगों का गल जाना) का खतरा बढ़ गया है. 

प्रशासन ने इस मौसम को देखते हुए टोरंटो के पुराने इलाके में सेना के एक शसागार को बेघर लोगों को शरण देने के लिए खोलने की योजना बनाई है लेकिन सोमवार से पहले यह भी तैयार नहीं होगा. इस बात को लेकर टोरंटो के मेयर जान टोरी की जोरदार आलोचना हुई है कि उन्होंने इस तरह के इंतजाम पहले नहीं किए. पेशे से नर्स और हाउसिंग एडवोकेट कैथी क्रोवी ने तापमान में लगातार आ रही गिरावट पर चिंता व्यक्त करते हुए हुआ कि जिन लोगों के पास घर नहीं है वे सड़को पर ठंड के कारण मारे जाएंगें.

रायटर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment